झारखंड में यहां फर्जी कागजात के सहारे जमीन की बिक्री कराने पहुंचे थे दलाल, ग्रामीणों सिखाया सबक

News Aroma Media
#image_title

कोडरमा: डोमचांच प्रखंड के बंगाखलार की जमीन को फर्जी कागजात (Fake Land Documents) के सहारे बेचने पहुंचे दो लोगों को ग्रामीणों ने दबोच लिया।

ग्रामीणों और समाजसेवियों ने दोनों से पूछताछ की, जिसके बाद पता चला कि दोनों जमीन दलाल (Land Broker) हैं। इनमें से एक ने अपना नाम अरविंदो सरानी (कोलकाता निवासी) और दूसरे ने अपना नाम प्रकाश साव (जामु, मरकच्चो निवासी) बताया।

फर्जी हैं कागजात

ग्रामीणों की पूछताछ में दोनों जमीन दलालों ने बताया कि गिरिडीह निवासी अनूप साव ने इनलोगों को Whatsapp पर बंगाखलर की कुछ जमीन के कागजात भेजे थे।

उसी जमीन को देखने वे दोनों वहां आये थे। ग्रामीणों के मुताबिक, दोनों दलालों के पास से जमीन के जो कागजात मिले हैं, वे फर्जी हैं।

पहले से विवादित है जमीन

गांव के मुखिया शिवशंकर राय (Chief Shivshankar Rai) ने बताया कि खाता नं 20 भीखो भोक्ता, खाता नं 7 चुरो सिंह, खाता नं 9 त्रिभुवन सिंह, खाता नं 6 चूरामन सिंह, खाता नं 5 गिरधारी राय, खाता नं 11 नन्हकू सिंह, खाता नं 23 लटू सिंह, खाता नं 2 उमराव सिंह, खाता नं 1 हेमनारायण सिंह, खाता नं 25 हेमनारायण सिंह की जमीन है। ये सभी भूखंड पहले से ही विवादित हैं।

मुखिया शिवशंकर राय ने लोगों से अपील की है कि किसी भी दलाल के चक्कर में न पड़ें। दलाल फजीर् तरीके से कागजात बनाकर दूसरों की जमीन बेच रहे हैं।

उपरोक्त ये सभी जमीन बंगाखलार (Bangakhalar) में पूर्वजों से निवास कर रहे रैयतों की है, जिसके सभी कागजात रैयतों के पास हैं। उधर, दोनों दलालों को बाद में समझौतानामा बनाकर छोड़ दिया गया।