BUDGET 2024 : निर्मला सीतारमण ने बजट में किए कई बड़े ऐलान, युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये की 5 स्कीमों की घोषणा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट लोकसभा में पेश कर रही हैं। निर्मला सीतारमण ने बजट(BUDGET 2024)में कई बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में बजट की मुख्य बातों पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “इस बजट में लोगों के विकास, विकसित भारत के रोडमैप, एनर्जी सिक्योरिटी और रोजगार बढ़ाने जैसे मुद्दों पर सरकार का फोकस है।”

Newswrap
BUDGET 2024

BUDGET 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट लोकसभा में पेश कर रही हैं। निर्मला सीतारमण ने बजट(BUDGET 2024)में कई बड़े ऐलान किए हैं।

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में बजट की मुख्य बातों पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “इस बजट में लोगों के विकास, विकसित भारत के रोडमैप, एनर्जी सिक्योरिटी और रोजगार बढ़ाने जैसे मुद्दों पर सरकार का फोकस है।”

निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman)ने बजट भाषण में कहा, “हमारी सरकार का फोकस नेचुरल फार्मिंग बढ़ाने पर है। साथ ही सरकार 32 फसलों के लिए 109 किस्में लॉन्च करेगी। कृषि सेक्टर(Agricultural sector) का विकास पहली प्राथमिकता है।” इसके अलावा वित्त मंत्री ने युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये की 5 स्कीमों की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि 5 करोड़ से ज्यादा युवाओं को लाभ होगा और रोजगार सृजन को प्रोत्साहन देने के लिए तीन स्कीमें शुरू की जाएंगी। साथ ही कृषि और उससे जुड़े सेक्टरों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। किसानों और उनकी जमीनों को डिजिटल पब्लिक इंफ्रा(digital public infra) का फायदा मिलेगा। लगभग छह करोड़ किसान फार्मर एंड लैंड रजिस्ट्री के दायरे में आएंगे।

बजट में पूर्वी राज्यों पर भी फोकस किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूर्वी राज्य विकसित भारत का इंजन बनेंगे। उन्होंने बिहार के लिए तीन नए एक्सप्रेसवे, 26 हजार करोड़ रुपये की लागत से नई सड़कें और गया में औद्योगिक हब बनाने का ऐलान किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना(Prime Minister Surya Ghar Free Electricity Scheme) की शुरुआत की गई है, इसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, इससे एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी। यह योजना इसे और बढ़ावा देगी।”