ADB ने भारत के GDP ग्रोथ रेट का अनुमान 7 प्रतिशत पर स्थिर रखा

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की Growth Rate का अनुमान वित्त वर्ष 2025 के लिए 7 प्रतिशत पर स्थिर रखा।

Central Desk

ADB keeps India’s GDP growth forecast stable at 7 percent: एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की Growth Rate का अनुमान वित्त वर्ष 2025 के लिए 7 प्रतिशत पर स्थिर रखा।

Bank ने यह निर्णय औद्योगिक क्षेत्र में मजबूत वृद्धि और आवास निर्माण में बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए लिया। ADB ने कहा, केंद्र सरकार की मजबूत वित्तीय स्थिति से आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है। लेकिन, मौसम में बदलाव और भू-राजनीतिक झटकों से उत्पन्न जोखिमों को भी ध्यान में रखना होगा।

ADB के जुलाई आउटलुक में कहा गया है कि सामान्य से बेहतर मानसून की भविष्यवाणी के साथ भारत का कृषि क्षेत्र फिर से मजबूत हो सकता है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होगा। ADB ने कहा, बैंक क्रेडिट मजबूत आवास मांग और निजी निवेश की मांग को बढ़ावा दे रहा है।

हालांकि, Export Growth सेवाओं द्वारा नेतृत्व करेगी, जबकि वस्त्र निर्यात अपेक्षाकृत कमजोर वृद्धि दिखाएंगे। वित्त वर्ष 2026 के लिए, ADB ने अपने अप्रैल आउटलुक में भारत की GDP ग्रोथ रेट का अनुमान 7.2 प्रतिशत पर स्थिर रखा है। National Statistical Office के अनंतिम अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में GDP 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जो वित्त वर्ष 2023 में दर्ज 7 प्रतिशत से अधिक है। इस बढ़ोतरी का श्रेय चौथी तिमाही में अपेक्षा से अधिक 7.8 प्रतिशत विस्तार को जाता है।