अब पूरे देश में एक ही रेट में मिलेगा सोना, जानें कैसे

देश के अलग-अलग शहरों में सोने (Gold ) और चांदी (Silver ) की कीमत भी अलग होती है। सोने और चांदी के रेट पर हर राज्य के अलग-अलग Tax के अलावा भी कई तरह की चीजें जुड़ती हैं।

Central Desk

One Rate Policy of Gold and Silver : देश के अलग-अलग शहरों में सोने (Gold ) और चांदी (Silver ) की कीमत भी अलग होती है। सोने और चांदी के रेट पर हर राज्य के अलग-अलग Tax के अलावा भी कई तरह की चीजें जुड़ती हैं। इसकारण राज्यों ने इन कीमती धातुओं के दाम भी अलग-अलग हो जाते हैं।

हालांकि, अब देश में बड़ा बदलाव होने वाला है, जल्द पूरे देश में वन नेशन, One Rate Policy लागू होने वाली है। इसके बाद आप देश में कहीं भी सोना खरीदें आपको रेट एक ही मिलेगा। ऐसा होने पर सोने के कारोबारियों और ज्वेलर्स को भी आसानी होगी। अच्छी बात यह हैं कि इस लागू करने के लिए देशभर के तमाम बड़े ज्वैलर्स (Jewelers) भी सहमत हो गए हैं।

अब पूरे देश में एक ही रेट में मिलेगा सोना, जानें कैसे 

Now gold will be available at the same rate in the entire country, know how

सोने की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए आ रही वन नेशन, वन रेट पॉलिसी को जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल (GJC) ने भी समर्थन दिया है। इसका मकसद पूरे देश में सोने की एक समान कीमतें करना है।

Reports के मुताबिक, सितंबर 2024 में होने वाली बैठक में आधिकारिक ऐलान हो सकता है। हालांकि, इस पॉलिसी को लागू करने के बाद आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए गोल्ड इंडस्ट्री नई योजना बना रही है।

अब पूरे देश में एक ही रेट में मिलेगा सोना, जानें कैसे 

Now gold will be available at the same rate in the entire country, know how

मोदी सरकार इस योजना के तहत पूरे देश में सोने की कीमतें को बराबर करना चाहती है। ये पॉलिसी लागू होने के बाद आप दिल्ली, मुंबई, चेन्नई या कोलकाता जैसे मेट्रो शहर में हों या किसी छोटे शहर में सोना खरीदें आपको कीमत एक ही मिलेगी। इस पॉलिसी के तहत मोदी सरकार National Bullion Exchange बनाएगी, जो सब जगह सोने की बराबर कीमतें तय करेगा।

यह पॉलिसी लागू होने से बाजार में पारदर्शिता बढ़ेगी। सोने की कीमतों में डिफरेंस होने की वजह से इसकी कीमतों में भी कमी आ सकती है। इसके अलावा अभी जो ज्वैलर्स सोना बेचने पर कई बार मनमानी कीमतें वसूलते हैं, उस पर भी लगाम लगेगी।