UPI से लेनदेन में बड़े बदलाव की तैयारी

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) UPI से होने वाले भुगतान को और सुरक्षित बनाने के लिए इसमें बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है।

Digital Desk

Preparation for major changes in transactions through UPI: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) UPI से होने वाले भुगतान को और सुरक्षित बनाने के लिए इसमें बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है।

बताया जा रहा है कि भुगतान को सत्यापित करने के लिए अब UPI PIN के अलावा उंगलियों और चेहरे की पहचान का भी इस्तेमाल होगा।

सुविधा शुरू करने के लिए भुगतान APPS कंपनियों से बात हो रही है। देश में गूगल-पे, फोन-पे, Paytm और Amazon Pay समेत कई अन्य ऐप ऐसे हैं, जो UPI भुगतान की सुविधा देते हैं। एनपीसीआई यूपीआई भुगतान के लिए Finger Print Sensor और फेस आईडी को जोड़ने पर विचार कर रहा है।

उसका मानना है कि फेस ID या बायोमीट्रिक के इस्तेमाल से UPI लेनदेन और ज्यादा सुरक्षित होगा। इससे धोखाधड़ी के मामलों में कमी आ सकती है। हालांकि, इस सुविधा को शुरू करने से पहले इसके जोखिम को भी हर स्तर पर जांचा जाएगा।

बताया जा रहा है कि अगर NPCIकी इन ऐप्स कंपनियों के साथ बातचीत सफल रहती है तो एंड्रॉयड फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर के इस्तेमाल से यूपीआई भुगतान हो जाएगा। वहीं, IPhone का इस्तेमाल करने वाले लोग फेस आईडी के जरिए UPI भुगतान कर पाएंगे।