SBI ने लॉन्च की स्पेशल डिपॉजिट स्कीम, अब मिलेगा 7.25 फीसदी ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक विशेष जमा योजना अमृत वृष्टि शुरू की है, जो 444 दिनों की जमा राशि पर 7.25 फीसदी ब्याज दे रही है।

Central Desk

SBI Launches Special Deposit Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक विशेष जमा योजना अमृत वृष्टि शुरू की है, जो 444 दिनों की जमा राशि पर 7.25 फीसदी ब्याज दे रही है।

इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को एक्स्ट्रा 0.50 फीसदी ब्याज (Interest) दी जा रही है। यह कदम बैंकों द्वारा जमा की जा रही रकम में धीमी जमा वृद्धि और अधिक Credit-Deposit Growth Gap को देखते हुए उठाया गया है।

इससे पहले, बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी उच्च ब्याज दरों के साथ विशेष जमा योजनाएं शुरू की थीं, ताकि वे अधिक जमा राशि जुटा सकें।

बैंक ऑफ बड़ौदा की विशेष योजना BOB मानसून धमाका Deposit Scheme 399 दिनों के लिए 7.25 फीसदी और 333 दिनों के लिए 7.15 फीसदी सालाना ब्याज दर दी रही है, जो तीन करोड़ रुपए से कम की जमा राशि के लिए है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOB) की विशेष योजना में 10 करोड़ रुपए तक की जमा राशि के लिए चार अलग-अलग समय अवधियां हैं। यह 200 दिनों के लिए 6.90 फीसदी, 400 दिनों के लिए 7.10 फीसदी, 666 दिनों के लिए 7.15 फीसदी और 777 दिनों के लिए 7.25 फीसदी ब्याज दर दे रही है।

MBI की यह विशेष जमा योजना-अमृत वृष्टि योजना, 31 मार्च, 2025 तक निवेश के लिए उपलब्ध है। SBI चेयरमैन ने कहा अमृत वृष्टि एक नई प्रकार की सावधि जमा योजना है, जो विभिन्न प्रकार के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन की गई है। यह योजना हमारे मूल्यवान ग्राहकों को धन वृद्धि के अवसर प्रदान करने की एसबीआई की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।’

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बैंकों को बार-बार बढ़ते उधार-जमा अनुपात पर चेतावनी दे रहा है, जिससे अगर क्रेडिट वृद्धि जमा वृद्धि से अधिक रही तो Systematic Risk पैदा हो सकता है।