CBSE सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें कब होगी परीक्षा

Central Desk

CBSE Supplementary Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम का परिणाम जारी कर चुका है।

CBSE ने कक्षा 10वीं में 1,32,000 और कक्षा 12वीं में 122,000 से अधिक छात्रों को कंपार्टमेंट (CBSE Compartment Exam 2024) या सप्लीमेंट्री परीक्षा (CBSE Supplementary Exam 2024) के लिए रखा है।

CBSE बोर्ड रिजल्ट 2024 के साथ ही सप्लीमेंट्री बोर्ड परीक्षा 2024 की तारीखें जारी कर दी हैं। CBSE 10वीं, 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं जुलाई माह में आयोजित की जाएंगी। स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जाकर CBSE Compartment परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं

कौन कर सकता है आवेदन

इसबार परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस बार तीन ग्रुप Supplementary Examination के लिए योग्य हैं। जो विद्यार्थी 10वीं कक्षा में दो विषयों में फेल हुए हैं और जो 12वीं के एक विषय में फेल हैं, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

साथ ही, वे छात्र जिन्हें छठे या सातवें विषय के साथ उत्तीर्ण घोषित किया गया था और जिन्होंने अपना परफॉर्मेंस बढ़ाने की मांग की थी, वे सभी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें भी 10वीं में दो और 12वीं में एक विषय के साथ में परफॉर्मेंस बढ़ाने की मांग करनेवाले योग्य होंगे।

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कैसे आवेदन करें

सबसे पहले CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।

• होमपेज पर मेन वेबसाइट पर क्लिक करें।
• इसके बाद CBSE Supplementary परीक्षा फॉर्म 2024 पर क्लिक करें।
• अब CBSE Compartment परीक्षा आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, विषय और अन्य

जानकारी दर्ज कर नेक्स्ट पर क्लिक करें।

• अब आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
• अंत में कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और इसे भविष्य के सहेजें।

कब होगी परीक्षा

CBSE Board Result वाले दिन बोर्ड ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा संभवत:15 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। Board Compartment परीक्षा की फाइनल तारीख मई के अंतिम हफ्ते में जारी करेगा।

•फोटो अपलोड करनी होगी

कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए भी मुख्य परीक्षा के अनुसार सारे नियमों का पालन स्कूलों को करना होगा। परीक्षा के खत्म होने के कुछ देर बाद ही परीक्षा की Photo Website पर अपलोड करनी होगी।

शिक्षकों के अनुसार कंपार्टमेंटल परीक्षा में एक ही दिन अधिकतम मुख्य विषयों की परीक्षाएं होती हैं, जिसके कारण काफी परेशानी होती है।