NEET, JEE, CUET परीक्षाओं का बदलेगा पैटर्न, जानें क्या है पूरी डिटेल

नई शिक्षा नीति को स्कूल से लेकर कॉलेज स्तर तक पर लागू किया जा रहा है। इससे बच्चों के ऊपर से पढ़ाई का प्रेशर कम किया जा सकेगा।

Digital Desk

Entrance Exams: नई शिक्षा नीति को स्कूल से लेकर कॉलेज स्तर तक पर लागू किया जा रहा है। इससे बच्चों के ऊपर से पढ़ाई का प्रेशर कम किया जा सकेगा।

मोदी सरकार 3। 0 में फिर से शिक्षा मंत्री बने धर्मेंद्र प्रधान Entrance Exams में भी बड़ा बदलाव करने की तैयारी में हैं। वह नीट, JEE और CUET जैसे Entrance Exams को थोड़ा आसान बनाने पर जोर दे रहे हैं।

बदलेगा NEET, JEE, CUET का स्तर

केंद्रीय शिक्षा मंत्री का मानना है कि Students चाहे शहरी इलाकों से हों या ग्रामीण, सभी को शिक्षा के समान अवसर मिलने चाहिए। इसीलिए नीट, JEE व CUET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी यह कोशिश की जानी चाहिए कि ग्रामीण इलाकों के Students को भी बेहतर मौके मिलें।

Entrance Test के सवालों को आसान बनाने की कोशिश की जा रही है। ग्रामीण इलाकों में स्थित केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, नॉन-कोचिंग इलाकों के Students की प्रतियोगी परीक्षाओं में परफॉर्मेंस पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

अब स्कूल व कॉलेज लेवल की Studies में थ्योरेटिकल एजुकेशन से ज्यादा प्रैक्टिकल पर फोकस किया जाएगा (New Education Policy)। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव संजय कुमार, UGC चेयरमैन प्रो। एम। जगदीश कुमार, उच्च शिक्षा सचिव के।

संजय मूर्ति समेत शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में शिक्षा सुधारों के मिशन पर तेजी से काम करने पर जोर दिया। बता दें कि शिक्षा विभाग के कई Project Pipeline में हैं।