23 जुलाई से 22 अगस्त तक भरे जाएंगे झारखंड TET के फॉर्म, 8 साल बाद होगी परीक्षा..

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने शुक्रवार को विज्ञापन जारी किया। 8 साल बाद यह परीक्षा हो रही है।

Central Desk

JTET Exam Form : झारखंड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) के लिए 23 जुलाई से 22 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने शुक्रवार को विज्ञापन जारी किया। 8 साल बाद यह परीक्षा हो रही है।

विज्ञापन के अनुसार, पहली से 5वीं और छठी से 8वीं की अलग-अलग पात्रता परीक्षा होगी।

D.El.Ed और B.Ed प्रशिक्षित अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। SC, ST, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा और दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को निर्धारित शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक प्राप्तांक में पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी।

शिक्षक पात्रता परीक्षा OMR शीट पर होगी। परीक्षाएं ढाई घंटे तक चलेगी। सभी विषयों के प्रश्न ऑब्जेक्टिव और बहुविकल्पीय होंगे।

किस श्रेणी के लिए कितना परीक्षा शुल्क

अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए 700 रुपये से लेकर 1300 रुपये तक शुल्क देना होगा। सामान्य जाति, अत्यंत पिछड़ा, पिछड़ा व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 1300-1300 रुपये, अनसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को 700-700 रुपये और आदिम जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए  500 रुपये का शुल्क लगेगा।

अगर प्राइमरी और अपर प्राइमरी के टेट के लिए आवेदन करते हैं तो सामान्य जाति, अत्यंत पिछड़ा, पिछड़ा व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 1500-1500 रुपये, अनसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को 800-800 रुपये और आदिम जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये का शुल्क लगेगा।

किस वर्ग के लिए कितने अंक जरूरी

शिक्षक पात्रता परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60 अंक लाना होगा।

पेपर में उन्हें कम से कम 40 अंक होने अनिवार्य हैं। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, आदिम जनजाति और दिव्यांक कोटि के अभ्यर्थियों को हर पेपर में कम से कम 30-30 अंक और ओवरऑल 50-50 अंक लाने होंगे।

इनके अलावे अत्यंत पिछड़ा व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को हर पेपर में न्यूनतम 35-35 अंक और ओवरऑल कम से कम 55-55 अंक लाने होंगे।