RBI कर रहा है राष्ट्रव्यापी क्विज प्रतियोगिता का आयोजन, प्रथम विजेता को 10 लाख नगद पुरस्कार

इस कार्यक्रम के तहत RBI स्नातक (Graduation) के छात्रों के लिए राष्ट्रव्यापी क्विज प्रतियोगिता (National Quiz Competition) का आयोजन कर रहा है।

Central Desk

RBI Quiz Competition : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस वर्ष अपनी 90वीं वर्षगांठ मना रहा है। अपनी 90वीं वर्षगांठ के खास अवसर पर RBI की ओर से देशभर में कार्यक्रमों की एक सीरीज आयोजित की जा रही है।

इस कार्यक्रम के तहत RBI स्नातक (Graduation) के छात्रों के लिए राष्ट्रव्यापी क्विज प्रतियोगिता (National Quiz Competition) का आयोजन कर रहा है।

इसमें नेशनल राउंड (National Round) में प्रथम तीन स्थान पर आनेवाले विजेताओं (Winners) को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

प्रथम विजेता को 10 लाख नगद पुरस्कार

प्रथम पुरस्कार 10 लाख, द्वितीय 8 लाख और तृतीय पुरस्कार 6 लाख रुपये है।

इस क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए स्नातक स्तर के इच्छुक प्रतिभागी RBI पोर्टल rbi90quiz.in/students/register के लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है। क्विज प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 17 सितंबर रात 9 बजे तक है।

पहले चरण के बाद होगा एलिमिनेशन राउंड

इस क्विज प्रतियोगिता का पहला चरण (First Round) ऑनलाइन 19 और 21 सितंबर की सुबह 9 बजे से रात के 9 बजे तक आयोजित है। क्विज हिंदी (Hindi) व अंग्रेजी (English) में होगा।

राज्यस्तर (State Level) पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले कॉलेजों को क्विज के अगले राउंड के लिए चुना जाएगा।

दूसरा चरण (Second Round) राज्यस्तरीय होगा, इसमें एलिमिनेशन राउंड (Elimination Round) के बाद चयनित किए गए कॉलेज ऑन-स्टेज क्विज में भाग लेंगे।

राज्यस्तरीय क्विज के विजेता जोनल राउंड में जाएंगे। तीसरे और चौथे (जोनल व राष्ट्रीय) चरण होगा, इसमें जोनल राउंड के विजेता नेशनल राउंड में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

क्विज में राज्यस्तर से आगे हर स्तर पर पुरस्कार दिए जाएंगे। वही, सभी प्रतिभागियों को RBI की ओर से प्रमाणपत्र भी जारी किए जाएंगे।

Categories

x