भारत

CBI ने पत्रकार पर दर्ज किया केस, विदेशी एजेंसियों को दे रहा था संवेदनशील जानकारी

नई दिल्ली: केन्द्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने स्वतंत्र पत्रकार विवेक रघुवंशी (Vivek Raghuvanshi) के खिलाफ जासूसी का मामला दर्ज किया है।

उस पर DRDO और भारतीय सशस्त्र बलों (DRDO and Indian Armed Forces) की भविष्य की खरीद से संबंधित संवेदनशील जानकारी एकत्र करके विदेशी खुफिया एजेंसियों के साथ साझा करने का आरोप है। CBI ने मामला दर्ज करने के बाद दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और जयपुर में 12 स्थानों पर तलाशी ली है।

CBI ने कहा…

CBI के एक अधिकारी के मुताबिक वह DRDO और भारतीय सशस्त्र बलों की भविष्य की खरीद से संबंधित संवेदनशील जानकारी इकट्ठा कर रहा था। साथ ही उस पर मित्र राष्ट्रों के साथ भारत की कूटनीतिक और रणनीतिक वार्ता (Diplomatic and Strategic Dialogue) से संबंधित जानकारी एकत्र करने का भी आरोप है।

आरोप है कि रघुवंशी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन रहे थे और उनके कार्यों के कारण मित्र देशों के साथ द्विपक्षीय संबंध भी तनाव में थे। CBI ने कहा कि रघुवंशी ने DRDO की ‘संवेदनशील’ और ‘मिनट’ (‘Sensitive’ and ‘Minute’) डिटेल जुटाई और उसे पैसों के लिए बेच दिया।

डिजिटल रिकॉर्ड और अन्य दस्तावेज बरामद किए गए

रक्षा सूत्रों का कहना है कि रघुवंशी कथित रूप से पैसे के लिए रक्षा परियोजनाओं, खरीद और भविष्य की योजनाओं के रणनीतिक विवरण विदेशों (Strategic Statement Abroad) को बेच रहे थे। सूत्रों ने कहा कि वह संवेदनशील प्रतिष्ठानों और परियोजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे थे।

वह कुछ समय से लगातार विदेशी एजेंसियों (Foreign Agencies) के संपर्क में होने से अधिकारियों के राडार पर था। इसी मामले में CBI दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और जयपुर में एक दर्जन स्थानों पर छापेमारी कर रही है, जहां से बड़ी मात्रा में डिजिटल रिकॉर्ड और अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

Back to top button
x

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker