CBSE 10th और 12th के Exam इस दिन से होंगे शुरू, शिक्षा मंत्री ने जारी किया निर्देश ; देखें पूरा शेड्यूल

News Aroma Media

नई दिल्ली: CBSE बोर्ड 10th और 12th एग्जाम की डेट घोषित कर दी है। CBSE क्लास 10th के बोर्ड एग्जाम और 12th के बोर्ड एग्जाम 4 मई से शुरू होंगे। शिक्षा मंत्री के निर्देश के मुताबिक CBSE सीधे मान्यता प्राप्त स्कूल के लॉग-इन पर डिजिटल एडमिट कार्ड जारी करेगा।

CBSE से डिजिटल एडमिट कार्ड छात्र अपने स्कूल के वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए छात्रों के लिए परीक्षा केंद्रों पर मास्क पहनना और सैनिटाइजर ले जाना अनिवार्य है।

बता दें कि साल 2020 में हुई सीबीएसई की 10th बोर्ड एग्जाम में 18 लाख और 12th बोर्ड एग्जाम में 12 लाख छात्र में शामिल हुए थे। इस बार भी करीब इतने ही स्टूडेंट्स के इन बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने की उम्मीद है।

साथ ही बताया कि एग्जाम 10 जून तक चलेंगे। इसके रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किए जा सकते हैं। वहीं शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी की है।

CBSE की 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट की एग्‍जाम अगले माह, सीबीएसई की इन लिंक्‍स पर जानें डिटेल - Compartment exams for class th th planned in september dates to be announced later cbse -

CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बोर्ड की परीक्षाएं पैन पेपर की मदद से ऑफलाइन ही कराई जाएंगी। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए एग्जाम हॉल में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा।

एग्जाम सेंटर पर भीड़ ना हो इसके लिए केंद्र सरकार ने CBSE को सख्त निर्देश दिए हैं। CBSE ने पहले ही बताया था कि कोरोना के चलते एग्जाम सेंटर्स बढ़ा दिए गए हैं।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने शनिवार को कहा था कि 10th और 12th की बोर्ड एग्जाम्स की तारीखों का ऐलान 31 दिसंबर को होगा। उन्होंने ट्वीट किया, ‘वर्ष 2021 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की परीक्षाएं कब शुरू होंगी, इसकी घोषणा मैं 31 दिसंबर को करूंगा।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षाओं के बीच में समय पर्याप्त दिया जाएगा ताकि छात्रों को पेपर देने में कोई दिक्कत ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन अच्छे से हो सके।

प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर छात्रों के बीच कई सवाल हैं। प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से कराए जाएंगे।

वहीं सीबीएसई बोर्ड के एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं को निरस्त या स्थगित करने का कोई कारण नहीं है। परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही कराई जाएंगी।

शिक्षा मंत्री ने देश के तमाम शिक्षकों और छात्रों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इस कोरोना वायरस के संकट के बीच जब हम ऑनलाइन क्लासेस करवा रहे थे तब शिक्षकों और बच्चों के अभिभावकों का बहुत सहयोग मिला है।

साथ ही निशंक ने बताया कि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

एग्जाम सेंटर पर छात्रों या एग्जाम ऑफिसर की सेहत पर बराबर नजर रखी जाएगी। साथ ही रमेश पोखरियाल ने कहा कि परीक्षाएं बेहतर भविष्य के लिए बहुत जरुरी होती हैं।