चाईबासा में हथियार के साथ PLFI उग्रवादी गिरफ्तार

News Aroma Media

चाईबासा: जिले की पुलिस ने पोड़ाहाट से पीएलएफआई नक्सली डेबरा बरजो उर्फ बासा बरजो को गिरफ्तार किया है।

एसपी अजय लिंडा ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेस कर पीएलएफआई के सक्रिय नक्सली डेबरा बरजो उर्फ बासा बरजो को मीडिया के समक्ष प्रस्तुत किया।

गिरफ्तार उग्रवादी की निशानदेही पर डुरा गांव के जंगल-पहाड़ से लूटी गयी एक मोटरसाइकिल तथा बुरुकेबरा गांव की पहाड़ी की झाड़ी से एक कार्बाइन मशीनगन, एक खाली मैगजीन, नाइन एमएम की सात गोलियां और पीएलएफआई की चंदा रसीद बरामद की गयी है।

एसपी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित संगठन पीएलएफआई का सक्रिय डेबरा बरजो उर्फ बासा बरजो पोड़ाहाट की तरफ किसी से मिलने आ रहा है।

इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एक टीम का गठन किया गया। टीम का नेतृत्व सोनुवा थाना प्रभारी सोहन लाल कर रहे थे। इस टीम ने पनसुआ घाटी में वाहन चेकिंग लगा रखी थी।

चेकिंग के दौरान लोढ़ाई की तरफ से एक बाइक पर सवार दो व्यक्ति सोनुवा की तरफ आते दिखे। पुलिस ने जब उन्हें रुकने का इशारा किया तो पीछे बैठा व्यक्ति मोटरसाइकिल से उतरकर भागने लगा।

पुलिस बल ने उसे दौड़ाकर पकड़ लिया। पूछताछ में उस व्यक्ति ने अपना नाम डेबरा बरजो उर्फ बासा बरजो (21) बताया। वह पश्चिम सिंहभूम के गुदड़ी थाना क्षेत्र के सिकुडा गांव के हरसू कोचा का रहनेवाला है।

एसपी ने बताया कि डेबरा पर नक्सली हिंसा के कुल आठ मामले दर्ज हैं। इनमें गुदड़ी थाना में तीन, गोइलकेरा में तीन और सोनुवा थाना में दो मामले दर्ज हैं।

उल्लेखनीय है कि गिरफ्तार उग्रवादी की खबर एक दिन पूर्व प्रकाशित हुई थी। हालांकि इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी थी।