विदेश

CPEC के सेकंड फेज को पुनर्जीवित करने पर चीन और पाकिस्तान सहमत, अब आगे…

इस्लामाबाद : पाकिस्तान और चीन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) की प्रमुख परियोजना, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के दूसरे चरण को पुनर्जीवित (Revived) करने पर सहमत हो गए हैं।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून (The Express Tribune) की रिपोर्ट के अनुसार, CPEC के 10 साल पूरे होने के मौके पर चीनी उपप्रधानमंत्री हे लिफेंग (He Lifeng) की पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा के बीच सोमवार को यह समझौता हुआ।

सोमवार को, चीनी राजनेता ने प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के साथ औपचारिक बातचीत की। परियोजना की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम में भाग लिया और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर (Asim Munir) से भी मुलाकात की।

पाकिस्तान और चीन ने 2013 में CPEC परियोजनाओं को किया था शुरू

दोनों पक्षों ने अरबों डॉलर की मेन लाइन (ML)-1 रेलवे परियोजना की प्रक्रिया में तेजी लाने का भी फैसला किया, जो वर्षों से देरी का सामना कर रही है।

उन्होंने अंततः पिछली संयुक्त सहयोग समिति (JCC) की बैठक के कार्यवृत्त पर भी हस्ताक्षर किए। JCC CPEC पर निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था है।

The Express Tribune की रिपोर्ट के अनुसार, आखिरी जेसीसी अक्टूबर 2022 में आयोजित की गई थी और बैठक के मिनटों पर हस्ताक्षर करने में देरी ने कई सवाल उठाए। इस अवसर पर एक विशेष डाक टिकट, स्मारक सिक्का (Commemorative Coin) और प्रथम दिवस कवर भी जारी किया गया। पाकिस्तान और चीन ने 2013 में CPEC परियोजनाओं को शुरू किया था।

दूसरे चरण के तहत…

CPEC के हिस्से के रूप में, दोनों देशों ने पिछले 10 वर्षों में ऊर्जा, परिवहन बुनियादी ढांचे, बंदरगाह/हवाई अड्डे के विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी (Digital Connectivity) में कई परियोजनाएं शुरू की और पूरी कीं।

दूसरे चरण के तहत, दोनों देशों ने ग्रामीण पुनरोद्धार सहित कृषि विकास, औद्योगीकरण; हरित विकास और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी आदि क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार किया है।

Back to top button
x

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker