जमीं पर चांद कहां रोज-रोज उतरता है, CJI चंद्रचूड़ ने SC के दो जजों के स्वागत में…

News Aroma Media

नई दिल्ली: Supreme Court में दो नए जजों की नियुक्ति पर बार काउंसिल ने मंगलवार को सम्मान समारोह आयोजित किया था। कार्यक्रम में CJI डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) के अंदाज कुछ बदले-बदले नजर आए।

जजों का फ़िल्मी स्वागत

CJI ने दोनों जजों के स्वागत में फिल्म विजयपथ का गाना- देर लगी आने में तुमको, शुक्र है फिर भी आए तो और वसीम बरेलवी (Wasim Barelvi) का शेर- जमीं पर चांद कहां रोज-रोज उतरता है, सुनाया।

Collegium System की सिफारिश के बाद छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट (Chhattisgarh High Court) के जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और Sr. Advocate कलपति वेंकटरमन विश्वनाथन को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में बतौर जज प्रमोट किया गया है।

CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि सिफारिश के 72 घंटे के भीतर दोनों की सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्ति से पता चलता है कि कॉलेजियम जीवंत, एक्टिव और अपने काम के लिए समर्पित है।

हमने जिन्हें भी चुना है, उसके लिए SC के सभी जजों के परामर्श के बाद ही चुना है। हमें सरकार का भी शुक्रिया करना चाहिए, जिसने इस प्रक्रिया में 72 घंटे से भी कम का समय लिया।

जमीं पर चांद कहां रोज-रोज उतरता है, CJI चंद्रचूड़ ने SC के दो जजों के स्वागत में…-Where does the moon descend on the ground everyday, CJI Chandrachud welcomed the two judges of SC.

नियुक्त किए गए जजों की working style

अब पढ़िए नए जजों के बारे में…

• विश्वनाथन का जन्म 26 मई 1966 को हुआ। विश्वनाथन ने भरथियार यूनिवर्सिटी कोयम्बटूर (Bharathiar University Coimbatore) से कानून की डिग्री पूरी की।

उन्होंने 1988 में बार काउंसिल ऑफ तमिलनाडु (Council of Tamil Nadu) में दाखिला लिया। सुप्रीम कोर्ट में दो दशकों से अधिक समय तक वकालत करने के बाद उन्हें 2009 में एक सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया।

11 अगस्त 2030 को जस्टिस जेबी पारदीवाला (Justice JB Pardiwala) के सेवानिवृत्त होने पर जस्टिस विश्वनाथन भारत के मुख्य न्यायाधीश बनेंगे और 25 मई 2031 तक इस पद पर बने रहेंगे।

• जस्टिस प्रशांत मिश्रा (Justice Prashant Mishra) का जन्म छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में हुआ। उन्होंने गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी से LLB की डिग्री ली।

रायगढ़ जिला अदालत में प्रैक्टिस करने के साथ ही उन्होंने जबलपुर और बिलासपुर HC में लंबे समय तक वकालत की। 2005 में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने सीनियर एडवोकेट के तौर पर उनके नाम पर मुहर लगाई।

जमीं पर चांद कहां रोज-रोज उतरता है, CJI चंद्रचूड़ ने SC के दो जजों के स्वागत में…-Where does the moon descend on the ground everyday, CJI Chandrachud welcomed the two judges of SC.

 

जजों के स्वागत में CJI ने वसीम बरेलवी का शेर भी पढ़ा

CJI ने कहा- जस्टिस मिश्रा का जीवन बहुत ही साधारण परिवार से शुरू हुआ था। यह बताता है कि सुप्रीम कोर्ट में आने वाले जज भारतीय समाज से गहराई से जुड़े हुए हैं।

दूसरी तरफ, उन्होंने जस्टिस विश्वनाथन के बारे में कहा कि वह बार के यंग मेम्बर्स (Young Members) के लिए एक आदर्श और गुरु रहे हैं। उन्होंने युवा वकीलों की टीम बनाने में योगदान दिया है।

CJI ने जस्टिस विश्वनाथन (Justice Vishwanathan) के लिए वसीम बरेलवी (Wasim Barelvi) का शेर भी पढ़ा- तुम आ गए हो तो कुछ चांदनी सी बातें हों, जमीं पर चांद कहां रोज-रोज उतरता है…