लैंड स्कैम के अलावा ट्रांसफर पोस्टिंग घोटाले में भी फंस सकते हैं पूर्व CM हेमंत, अब…

झारखंड (Jharkhand) के पूर्व CM हेमंत सोरेन (Hemant Soren) जमीन घोटाले के बाद ट्रांसफर-पोस्टिंग स्कैंडल (Transfer-Posting Scandal) में भी घिर सकते हैं।

Central Desk

Transfer-Posting Scandal: झारखंड (Jharkhand) के पूर्व CM हेमंत सोरेन (Hemant Soren) जमीन घोटाले के बाद ट्रांसफर-पोस्टिंग स्कैंडल (Transfer-Posting Scandal) में भी घिर सकते हैं।

ED उनके करीबी विनोद सिंह से इस संबंध में शनिवार को लगातार दूसरे दिन पूछताछ कर रही है। विनोद सिंह (Vinod Singh) ने अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए हेमंत सोरेन को WhatsApp पर कई मैसेज भेजे थे।

उसने इसकी एवज में मोटी रकम के ऑफर भी दिए थे। ED की पूछताछ में उसने ये बातें कबूल कर ली हैं। उनसे चैट से जुड़े दस्तावेजों पर ED अफसरों के समक्ष हस्ताक्षर भी कर दिए हैं।

हेमंत सोरेन से विनोद की दोस्ती कॉलेज के वक्त से

विनोद सिंह आर्किटेक्ट और रांची स्थित Rospa Tower में ग्रिड कंसल्टेंसी नामक फर्म चलाता है। हेमंत सोरेन से उसकी दोस्ती कॉलेज के वक्त से बताई जाती है। ED ने तीन जनवरी को विनोद के रांची में पिस्का मोड़ स्थित आवास और उसके दफ्तर में छापेमारी कर कई दस्तावेज और 25 लाख रुपए कैश बरामद किए थे। उसका मोबाइल भी जब्त किया गया था।

ED ने मोबाइल डेटा से उसका व्हाटसएप चैट रिकवर किया तो इससे IAS-IPS एवं अन्य अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए बड़े पैमाने पर उगाही के सबूत मिले। उसने हेमंत सोरेन से लगातार चैटिंग की थी। ED ने चैटिंग के ब्योरों का प्रिंटआउट 539 पन्नों में निकाला है।

विनोद सिंह और हेमंत के बीच चैटिंग हुई है

एजेंसी ने इसके कुछ पन्ने Hemant Soren की रिमांड अवधि बढ़ाने के आवेदन के साथ PMLA कोर्ट में जमा कराए थे। ED ने अपनी रिमांड पिटीशन में कहा था कि जिस मोबाइल से विनोद सिंह और हेमंत के बीच चैटिंग हुई है, वह मोबाइल पेश करने के लिए कहा था, लेकिन पूर्व CM ने वह मोबाइल ED को नहीं दिया।

अब जबकि विनोद सिंह ने हेमंत सोरेन से चैटिंग के ब्योरे पर हस्ताक्षर कर दिया है, तब ED इसके सत्यापन के लिए Hemant Soren का मोबाइल जब्त करने की दरख्वास्त कोर्ट के समक्ष दे सकती है।

चैट से कई जगह प्रॉपर्टी खरीद की जानकारी मिली

सूत्रों के अनुसार, ED ने विनोद सिंह से कई IAS और IPS अधिकारियों के साथ हुई बातचीत व ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए हुए लेन-देन से जुड़े सवाल किए हैं। उससे पूछ गया कि किन-किन IAS और IPS अफसरों से ट्रांसफर के बदले कितने पैसे वसूले हैं और उन पैसों का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है। यह भी पूछा गया है कि Hemant Soren के CM रहते कहां-कहां से पैसे की उगाही की है और उसका निवेश कहां हुआ है।

बताया जा रहा है कि विनोद कुमार सिंह के मोबाइल चैट से कई जगह प्रॉपर्टी खरीद की जानकारी मिली है। ED ने विनोद के बैंक ट्रांजैक्शन से जुड़े डिटेल भी तैयार की है।

इधर, हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्रित्व काल में उनके प्रेस सलाहकार रहे अभिषेक प्रसाद पिंटू को भी शुक्रवार को ED दफ्तर में तलब किया गया था। एजेंसी ने उनके मोबाइल डाटा की क्लोनिंग की है। संभावना जताई जा रही है कि अभिषेक के मोबाइल में भी अफसरों की Transfer-Posting में बड़ी रकम की डील से जुड़े चैट हैं।