शराब के साथ क्या खाएं?, इन चीजों का करें सेवन, तो शरीर को नहीं होगा ज्यादा नुकसान

शराब (Alcohol) का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ये बात हर कोई जानता है लेकिन इसके बावजूद भी अधिकतर लोग शराब का सेवन करते हैं।

Newswrap

Best Alcohol Foods!: शराब (Alcohol) का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ये बात हर कोई जानता है लेकिन इसके बावजूद भी अधिकतर लोग शराब का सेवन करते हैं।

कई लोगों को तो शराब की लत लग जाती है और वो एक दिन भी बिना शराब पिए नहीं रह सकते। शराब पीते वक्त लोग कुछ Snacks भी खाते हैं, जिसे चखना भी कहा जाता है। इसमें ज्यादातर स्पाइसी चीजें ही रखी जाती हैं।

लेकिन क्या आपको पता है शराब तो हानिकारक है ही लेकिन इसके साथ खाने वाले कुछ स्नैक्स ऐसे होते हैं, जिनकी वजह से पोषक तत्वों का अवशोषण शरीर नहीं कर पाता है और एसिड रिफेलेक्स, ब्लॉटिंग (Acid Reflux, Bloating) जैसी दिक्कतें बढ़ जाती हैं।

चखने में लगातार फैटी, स्पाइसी और नमकीन वाली चीजों को खाने से लिवर खोखला हो जाता है और बीमारियां शरीर में आने लगती हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन शराब के साथ कर सकते हैं। और शराब के साथ इन चीजों का सेवन शरीर को ज्यादा नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

शराब के साथ करें इन चीजों का सेवन

1. Alcohol पीते समय चखने में मूंगफली रख सकते हैं। इसे परफेक्ट कॉम्बिनेशन माना जाता है। कहा जाता है कि मूंगफली में मौजूद फैट अल्कोहल के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है।

2. सेब और केले के साथ शराब पीने से शराब डाइल्यूट होती है। ये दोनों फल आंतों की सूजन की समस्या कम करके नुकसान से बचा सकते हैं।

3. Alcohol के साथ प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने से शराब कम पिएंगे और पेट भी भरा-भरा महसूस होगा।

4. Alcohol के साथ snacks में नमकीन चीजों की बजाय सलाद और बादाम खाएं। हालांकि, ध्यान रखें कि इनमें नमक न मिला हो।

शराब के साथ ना करें इन चीजों का सेवन

1. Red Wine के साथ बींस कभी न लें।

2. Bear पीते समय Bread न खाएं।

3. Alcohol के साथ नमकीन खाने से बचें

4. Alcohol और चॉकलेट का कॉम्बिनेशन खतरनाक हो सकता है।

5. Alcohol के साथ पिज्जा कभी न खाएं।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह जानकारी किसी भी Expert द्वारा नहीं दी गई है। शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

x