दिवाली से पहले कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता

News Alert

अहमदाबाद: गुजरात समेत देशभर के लोग कोरोना से पूरी तरह उबरे नहीं थे कि इसके नए वेरिएंट (Corona new variant ) ने दिवाली से पहले चिंता बढ़ा दी है।

अहमदाबाद में देश का पहला ओमक्रोन (Omicron) BF.7 का मामला सामने आया है। अहमदाबाद के ड्राइवइन क्षेत्र में रहनेवाले 60 वर्षीय वृद्ध नए सब वेरिएंट की चपेट में आ गए हैं।

हांलाकि वृद्ध की विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है और फिलहाल वृद्ध को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं है। ऐहतियात के तौर पर महानगर पालिका की ओर से वृद्ध के संपर्क में आए 10 लोगों की जांच कराई है।

जानकारी है कि 15 जुलाई को वृद्ध के सैम्पल गांधीनगर स्थित बायोटेक्नोलोजी रिसर्च सेंटर (Biotechnology Research Center) भेजे गए थे। GBRC द्वारा जिनोम सिकवंसिंग में Omicron वेरिएन्ट के नए सब वेरिएंट BF.7 की जानकारी सोमवार को अहमदाबाद महानगर पालिका को दी गई थी।

covid india

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना का यह नया वेरिएन्ट ओमक्रोन (Variant Omkron) का सब वेरिएन्ट है और उसका नाम BA. 5.1.7 है और यह वायरस तेजी से फैलता है।

नए वेरिएंट के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने की सलाह दी है। क्योंकि BF.7 और BA.5.1.7 और BF.7 का तेजी से संक्रमण (Infection) फैलता है।

कोरोना महामारी से जुड़े सभी प्रतिबंध हटा दिए गए

स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health experts) ने सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा है कि अब Mask लगाने से परहेज करना महंगा साबित हो सकता है।

अगर किसी में ऐसे कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उसे तुरंत Isolate हो जाना चाहिए। गौरतलब है कोरोना के कमजोर होने के बाद गुजरात समेत देशभर में इस साल सभी त्यौहार हर्षोल्लास के मनाए जा रहे हैं।

लोगों में उत्साह दोगुना है क्योंकि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से जुड़े सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। दिवाली त्यौहारों को लेकर बाजारों में जबर्दस्त भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में कोरोना के वेरिएन्ट ने चिंता बढ़ा दी है।