देश को ‘शॉर्टकट’ राजनीति नहीं, सतत विकास की आवश्यकता: PM मोदी

News Aroma Media

नागपुर: PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि देश को ‘‘शॉर्टकट राजनीति’’ (Shortcut Politics) नहीं, बल्कि सतत विकास (Continuous Development) की आवश्यकता है।

मोदी (Modi) ने कुछ राजनीतिक दलों पर देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को नष्ट करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि इससे पहले करदाताओं का धन भ्रष्टाचार (Corruption) एवं वोट बैंक (Vote Bank) की राजनीति में नष्ट हो जाता था।

मोदी (Modi) ने यहां 75,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं (Various Projects) के लोकार्पण (Launch) और उद्घाटन के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले आठ वर्ष में भारत में बुनियादी ढांचे के विकास (Development) में मानवीय पहलू शामिल रहा है।

Shortcut Politics

मोदी (Modi) ने रविवार को यहां नागपुर-मुंबई (Nagpur-Mumbai) ‘समृद्धि एक्सप्रेसवे’ (Samruddhi Expressway) के पहले चरण का उद्घाटन किया।

कुल 520 किलोमीटर लंबा पहला चरण नागपुर को अहमदनगर जिले के शिरडी (Shirdi) से जोड़ता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री (PM) ने नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

साथ ही उन्होंने नागपुर मेट्रो रेल परियोजना (Nagpur Metro Rail Project) के पहले चरण और नागपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का भी उद्घाटन किया।

Shortcut Politics

एक विकसित भारत का सपना

उन्होंने कहा, ‘‘एक विकसित भारत (Developed India) का सपना सभी राज्यों की एकजुट शक्ति, प्रगति और विकास के माध्यम से एक वास्तविकता बन सकता है। जब विकास के प्रति हमारा दृष्टिकोण संकीर्ण होता है तो अवसर भी सीमित होते हैं।’’

मोदी (Modi) ने कहा, ‘‘हमने पिछले आठ साल में ‘सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के साथ लोगों की मानसिकता और दृष्टिकोण (Approach) को बदला है।’’

उन्होंने कहा कि नागपुर (Nagpur) में शुरू की गई परियोजनाओं ने विकास के समग्र दृष्टिकोण को पेश किया है।

प्रधानमंत्री (PM) ने लोगों से आग्रह किया कि वे ‘‘शॉर्टकट’’ राजनीति करने, करदाताओं (Taxpayers) का पैसा लूटने और झूठे वादों के जरिए सत्ता हासिल करने वाले नेताओं से सतर्क रहें। उन्होंने कहा, ‘‘शॉर्टकट राजनीति से देश का विकास नहीं हो सकता।’’

मोदी (Modi) ने कहा, ‘‘कुछ राजनीतिक दल देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं और लोगों को ऐसे नेताओं एवं दलों को बेनकाब करना चाहिए।

मेरा सभी नेताओं से आग्रह है कि वे शॉर्टकट राजनीति के बजाय सतत विकास पर ध्यान दें। आप सतत विकास के साथ चुनाव जीत सकते हैं।’’

प्रधानमंत्री (PM) ने कहा कि पहले करदाताओं का पैसा भ्रष्टाचार (Corruption) और वोटबैंक (Vote Bank) की राजनीति में बर्बाद हो जाता था।

Shortcut Politics

महाराष्ट्र का ‘रत्न’

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार समग्र और आधुनिक बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो ‘‘भविष्य के लिए तैयार’’ है।

मोदी (Modi) ने अपने द्वारा शुरू की गई 11 विकास परियोजनाओं को महाराष्ट्र का ‘रत्न’ बताया। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार (Double Engine Government) राज्य में विकास को गति दे रही है।

प्रधानमंत्री (PM) ने भंडारा जिले में गोसीखुर्द बांध परियोजना का उदाहरण देते हुए पिछली सरकारों की आलोचना की। यह परियोजना तीन दशकों से लंबित थी।

उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन डबल इंजन की सरकार आने के बाद गोसीखुर्द परियोजना अब पूरी होने वाली है। ’’

मोदी ने कहा कि समाज के वंचित तबके भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार के लिए हमेशा से ही प्राथमिकता रहे हैं। उन्होंने कहा कि सतत विकास और स्थायी समाधान ने गुजरात (Gujarat) में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में पार्टी की बड़ी जीत का मार्ग प्रशस्त किया।

प्रधानमंत्री (PM) ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना सामाजिक बुनियादी ढांचे के विकास का एक उदाहरण है, जबकि जन धन योजना वित्तीय बुनियादी ढांचे के विकास का एक उदाहरण है।

मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में मराठी भाषा (Marathi Language) में कहा, ‘‘ आज संकष्टी चतुर्थी है। भगवान श्री गणेश की पूजा करने के बाद सभी शुभ कार्यों की शुरुआत की जाती है। मैं टेकड़ी गणपति बप्पा को अपना प्रणाम करता हूं। ’’

मोदी (Modi) ने AIIMS के कुछ छात्रों के साथ जीरो माइल फ्रीडम पार्क और खपरी स्टेशनों के बीच मेट्रो ट्रेन (Metro Train) में यात्रा कर नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने छात्रों से बात भी की।

ट्रेन (Train) में सवार होने से पहले, उन्होंने जीरो माइल स्टेशन पर परियोजना पर एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

नागपुर-मुंबई ‘समृद्धि एक्सप्रेसवे’ (Samruddhi Expressway) के पहले चरण का उद्घाटन करने के बाद, उन्होंने एक कार में 10 किलोमीटर की यात्रा भी की। कुल 520 किलोमीटर लंबा पहला चरण नागपुर को अहमदनगर जिले के शिरडी से जोड़ता है।

इसका आधिकारिक नाम ‘हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग’ रखा गया है। परियोजना की कुल लंबाई 701 किलोमीटर होगी।

इस परियोजना की परिकल्पना उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy CM Devendra Fadnavis) ने तब पेश की थी, जब वह 2015 में मुख्यमंत्री थे। ‘समृद्धि एक्सप्रेसवे’ का काम पूरा हो जाने के बाद नागपुर से मुंबई के बीच की सड़क यात्रा का समय घटकर सात घंटे रह जाएगा।

प्रधानमंत्री (PM) ने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी। इस परियोजना के तहत, नागपुर रेलवे स्टेशन उन्नत प्रतीक्षा क्षेत्र और बैठने की क्षमता से सुसज्जित होगा।

Shortcut Politics

स्टेशन पर यात्रियों को विश्वस्तरीय यात्रा सेवाएं प्रदान की जाएंगी। स्टेशन दोपहिया वाहनों और कारों के लिए पार्किंग (Parking) सुविधा, 30 लिफ्ट और 31 एस्केलेटर से सुसज्जित होगा। स्टेशन और उसके आस-पास के क्षेत्र का भी विकास किया जाएगा।

मोदी ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वन हेल्थ (National Institute of One Health), नागपुर और नाग नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना की आधारशिला भी रखी।

उन्होंने चंद्रपुर में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) और चंद्रपुर में सेंटर फॉर रिसर्च मैनेजमेंट एंड कंट्रोल ऑफ हेमोग्लोबिनोपैथीज का दूर से उद्घाटन किया।