रांची में आज फिर से मिले बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज़, लोगों में दहशत, COVID वार्ड के लिए तैयार की गई टीम

News Aroma Media

रांची: राजधानी रांची के हटिया स्टेशन पर रविवार को 30 लोग कोरोना संक्रमित पाये गए है। इसके अलावा डोरंडा के एनुल हक को संक्रमित पाए जाने के बाद रिम्स में भर्ती कराया गया है।

इस संबंध में रिम्स न्यू ट्रामा सेंटर के इंचार्ज डॉ प्रदीप कुमार भट्टाचार्य ने बताया कि अभी नए मरीजों की आने की सूचना नहीं है लेकिन नए मरीजों के मिलने की सूचना मिल रही है।

covid india corona jharkhand 30 corona positive patients found-again in ranchi today team prepared for Covid ward hatia rilway station

इसे लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि कोविड वार्ड के लिए एक टीम तैयार कर दिया गया है जो 24 घंटे कोरोना संक्रमितों पर नजर रखेगी।

बताया जाता है कि हाल के दिनों में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं लेकिन उनके कांटेक्ट ट्रेसिंग नहीं हो पा रही है।

ऐसी स्थिति में यह मरीज कई लोगों के संपर्क में आ रहे हैं और उन्हें इंफेक्शन बांट रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन कांटेक्ट ट्रेसिंग पर फोकस नहीं कर पा रही है। इस वजह से इन मरीजों की पहचान नहीं हो पा रही है।

उल्लेखनीय है कि शनिवार को भी हटिया स्टेशन पर तपस्विनी एक्सप्रेस से 55 लोग संक्रमित पाए गए थे।

covid india corona jharkhand 30 corona positive patients found-again in ranchi today team prepared for Covid ward hatia rilway station

सरकार कर रही ये अपील

सरकार का कहना है कि कोरोना वैक्सीन महामारी की गंभीरता को कम करता है, वहीं मास्क पहनना और लोगों से उचित दूरी बनाए रखना कोरोना से बचने का रामबाण उपाय है। ऐसे में हमें तब तक मास्क पहनना है जब विशेषज्ञ हमें मास्क न पहनने की बात न कह दें।

गौरतलब है कि इन दिनों झारखंड में त्योहारों का सीजन चल रहा है। पहले नवरात्रि फिर दशहरा और अब दिवाली, वहीं इसके बाद भी कई और त्योहार भी आने वाले हैं।

ऐसे में सरकार और विशेषज्ञ एक बार फिर से कोरोना के बढ़ने को लेकर चिंतित हैं। हालांकि सरकारें लोगों से कोरोना नियमों को ध्यान में रखते हुए त्योहार मनाने की अपील कर रही हैं।

covid india corona jharkhand 30 corona positive patients found-again in ranchi today team prepared for Covid ward hatia rilway station

इसके लिए ही राज्यों में त्योहारों को लेकर कोरोना गाइडलाइन भी जारी की गई हैं। इसके साथ ही विशेषज्ञ कोरोना टीकाकरण की गति बढ़ाने और बच्चों के टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करने की बात कह रहे हैं।

मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे लोग

बाजार में मौजूद करीब 80 फीसदी लोग सही से मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। सेनेटाइजर का प्रयोग करना लगभग लोगों ने छोड़ दिया है।

शहर के कुछ प्रतिष्ठानों को छोड़ दिया जाए तो थर्मो स्केनिंग भी नहीं हो रही है। सरकारी दफ्तरों और निजी कार्यालयों में भी न तो थर्मो स्केनिंग हो रही है और न ही आने जाने वालों का रिकार्ड रखा जा रहा है।

बाजार में भीड़ भाड़ अब सामान्य दिनों जैसा हो चुका है, सब्जी बाजार में लोग बिना मास्क के खरीदारी करते देखे जा रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ जो मरीज पॉजिटिव भी हैं उन्हें प्रशासन ट्रेस नहीं कर पा रहा है ऐसे में हो सकता है कि वो बाजार में आसानी से घूम रहे हों जिससे अन्य लोगों में भी संक्रमण फैल सकता है।

मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे लोग

अगर त्योहार में केस बढ़ेंगे तो क्या वह तीसरी लहर कहलाएगी?

कोरोना केस बढ़ना, यह हम पर निर्भर करता है। अगर कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करते हैं तो तीसरी लहर नहीं आएगी। हालांकि अभी हम दूसरी लहर में ही हैं, तीसरी लहर अभी नहीं आई है।

लेकिन त्योहार में हमें बहुत सतर्क रहना है। आज हम बहुत अच्छी स्थिति में हैं। उसकी दो ही वजह है, एक वैक्सीनेशन और दूसरा इसके प्रति जागरूकता।

इसे कंटिन्यू रखना है। अगर कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत जांच कराएं और जब तक ठीक ना हो तब तक खुद को आइसोलेट रखें।