लोकतंत्र में मताधिकार मतदाताओं के लिए सशक्त हथियार, गवर्नर CP राधाकृष्णन ने…

राज्यपाल (Governor) CP राधाकृष्णन ने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता के लिए मताधिकार सशक्त हथियार है। लोगों को जाति, धर्म, संप्रदाय एवं प्रलोभन से ऊपर उठकर मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

Central Desk

National voters Day: राज्यपाल (Governor) CP राधाकृष्णन ने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता के लिए मताधिकार सशक्त हथियार है। लोगों को जाति, धर्म, संप्रदाय एवं प्रलोभन से ऊपर उठकर मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

इससे लोकतंत्र सुदृढ़ होगा। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग (Election Commission) निरंतर कार्य कर रहा है। राज्यपाल गुरुवार को रांची के आर्यभट्ट सभागार में आयोजित ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ कार्यक्रम बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने इस वर्ष का थीम रखा है- ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’। इस Theme को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और मतदान के लिए लोगों को प्रेरित भी करें।

राज्यपाल ने कहा कि लोकतंत्र का आधार जनमत है और जनमत का आधार मतदान है। एक योग्य व्यक्ति के मतदान करने से लोकतंत्र मजबूत होता है।

उन्होंने कहा कि मतदाता को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग के जरिये तकनीकी का भी उपयोग किया जा रहा है। सी-विजिल, बूथ एप्प, Voter Helpline App, सुविधा एप्प इत्यादि इनके उदाहरण है। मतदाता जागरुकता के परिणाम भी परिलक्षित हुए हैं। झारखंड में Voter’s List में 9,81,690 नए मतदाता जोड़े गए हैं। यहां 22 जनवरी को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची में मतदाताओं की संख्या 2,53,86,152 मतदाता हैं।

राज्यपाल ने कहा कि Jharkhand के मतदाता सूची में उनका भी नाम सम्मिलित हो गया है एवं वे अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगे। उन्होंने नए मतदाताओं को ‘मतदाता फोटो पहचान पत्र’ वितरित किया और सभी से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया। इस अवसर पर चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया।

सभी लोगों ने मतदाता दिवस (Voters Day) पर प्रतिज्ञा भी ली।