… और इस तरह CID के साइबर क्राइम थाने ने ठग को कर लिया अरेस्ट…

अपराध अनुसंधान विभाग (CID) की साइबर क्राइम थाना ने एक साइबर ठग (Cyber Crime) को गिरफ्तार किया है। इसके पास से एक मोबाइल, दो सिम कार्ड, एक वोटर कार्ड, एक पासबुक, एक चेकबुक, एक पैन कार्ड, एक E-Shram Card और एक Google Pay Scanner बरामद किया गया है।

Central Desk

Ranchi Cyber Crime: अपराध अनुसंधान विभाग (CID) की साइबर क्राइम थाना ने एक साइबर ठग (Cyber Crime) को गिरफ्तार किया है। इसके पास से एक मोबाइल, दो सिम कार्ड, एक वोटर कार्ड, एक पासबुक, एक चेकबुक, एक पैन कार्ड, एक E-Shram Card और एक Google Pay Scanner बरामद किया गया है।

ऐसे हुई ठगी

साइबर थाना की DSP नेहा बाला ने बुधवार को बताया कि आरोपित प्रदीप कुमार उर्फ सन्नी कुमार है। आरोपित ने गूगल सर्च इंजन पर ICICI बैंक का फर्जी नम्बर डालकर और बैंक अधिकारी बनकर चेक क्लीयरेंस के नाम पर स्क्रीन शेयरिंग एप्लिकेशन रस्ट डेस्क एप्लीकेशन (Rust Desk Application) से मोबाइल में डाउनलोड करवाकर कुल 12 लाख 56 हजार 959 रुपये का ठगी (अवैध हस्तांतरण) कर लिया।

उन्होंने बताया कि अनुसंधान में अपराधी की संलिप्तता पाए जाने पर छापेमारी कर आरोपित को बिहार के भोजपुर जिले से गिरफ्तार किया गया। उसके पास से मामले से संबंधित सामानों को बरामद किया गया है। DSP ने बताया कि इस संबंध में 12 जून, 2023 को साइबर थाने में IT एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया गया था।