राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एयर इंडेक्स की क्वालिटी बहुत लो, हालात बिगड़ने की…

विजिविलिटी कम होने पंजाब-हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने और मौसम संबंधी वजहों से वैज्ञानिकों ने अभी हालात और बिगड़ने की भविष्यवाणी की है

News Aroma Media

Delhi Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) बहुत खराब से ‘गंभीर’ की श्रेणी में पहुंच गया।

Visibility कम होने पंजाब-हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने और मौसम संबंधी वजहों से वैज्ञानिकों (Scientists) ने अभी हालात और बिगड़ने की भविष्यवाणी की है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एयर इंडेक्स की क्वालिटी बहुत लो, हालात बिगड़ने की… - The quality of air index in the national capital Delhi is very low, the situation is likely to worsen…

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है…

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (Delhi-NCR Pollution) का स्तर और ज्यादा बढ़ने वाला है।

यह इसलिए चिंताजनक है क्योंकि पहले ही कई इलाकों में AQI 400 के पार जा चुका है और दिवाली के आसपास दिल्ली के पूरी तरह ‘गैस चैंबर’ में तब्दील हो जाने की आशंका जाहिर की जा रही है।

प्रदूषण का स्तर स्वास्थ्य के लिए बेहद खराब

डॉक्टरों का कहना है कि प्रदूषण का यह स्तर स्वास्थ्य के लिए बेहद खराब है। बच्चों और बूढ़ों में अस्थमा और फेफड़ों (Asthma and Lungs) से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

PM 2.5 के बेहद छोटे कण सांस के माध्यम से रेसपिरेट्री सिस्टम (Respiratory system) में प्रवेश कर जाते हैं और समस्याएं पैदा करते हैं। के साथ स्मॉग का स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। अचानक खांसी और दमे जैसी शिकायतों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एयर इंडेक्स की क्वालिटी बहुत लो, हालात बिगड़ने की… - The quality of air index in the national capital Delhi is very low, the situation is likely to worsen…

इलाकों में एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में

दिल्ली में औसत AQI गुरुवार सुबह करीब 10 बजे 351 दर्ज किया गया। बुधवार को 24 घंटे का औसत 364, मंगलवार को 359, सोमवार को 347, रविवार को 325, शनिवार को 304 और शुक्रवार को 261 दर्ज किया गया।

दिल्ली के कई इलाकों में AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में है। पंजाबी बाग में 416, बवाना में 401, मुंडका में 420, आनंद विहार (Anand Vihar) में 413 दर्ज किया गया है। इन जगहों पर पलूषण सुरक्षित स्तर से 6-7 गुणा अधिक है।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Ghaziabad) में AQI 230 और फरीदाबाद में 324 दर्ज किया गया है। नोएडा में यह स्तर 295, ग्रेटर नोएडा में 344 और गुरुग्राम में 230 रिकॉर्ड किया गया।