JEE-MAIN की जनवरी में होने वाली प्रवेश परीक्षा स्थगित करने की मांग

News Desk

नई दिल्ली: इंजीनियरिंग परीक्षा (Engineering Exam) की तैयारी कर रहे बहुत से प्रतिभागियों की मांग हैं कि जनवरी (January) में होने वाले संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE-MAIN के पहले सत्र को स्थगित किया जाए।

छात्रों का कहना है कि यह महत्वपूर्ण परीक्षा बोर्ड इम्तिहानों से ठीक एक पखवाड़े पहले आयोजित की जानी है और उस दौरान प्रायोगिक परीक्षाएं हो सकती हैं।

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE-MAIN का प्रथम सत्र 24 से 31 जनवरी के बीच होना है। गणतंत्र दिवस के दिन परीक्षा नहीं होगी।

CBSE बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से आयोजित की जानी हैं, जबकि प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में आयोजित की जाएंगी।

अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर हैशटैग “पोस्टपोन JEE-MAIN” के जरिये शिक्षा मंत्रालय और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के समक्ष अपनी मांगों को उठा रहे हैं।

अभ्यर्थी की मांग

JEE-MAIN अभ्यर्थी रितु ने कहा, “इंजीनियरिंग करना और इंजीनियर (Engineer) बनना लाखों विद्यार्थियों का सपना है और इस परीक्षा से उनके माता-पिता और शिक्षकों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। लेकिन समय से पहले तारीखों की घोषणा के कारण, वे अपने सपनों को छोड़ने लगे हैं।”
सोशल मीडिया उपयोगकर्ता सरफराज ने ट्वीट (Tweet) किया, “JEE-MAIN में हमें उचित मौका नहीं देना बहुत बड़ा अन्याय होगा। इसलिए जब जेईई जैसी महत्वपूर्ण परीक्षाओं की बात आती है तो कृपया निष्पक्षता लाएं।”
वकील और ‘इंडिया वाइड पेरेंट्स एसोसिएशन’ की अध्यक्ष अनुभा सहाय ने कहा, “छात्र तनाव में हैं और यह गंभीर है। अभी कुछ दिनों पहले कोचिंग के लिए मशहूर कोटा में तनाव के चलते तीन छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी।”
सहाय ने कहा, “विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUET) सारणी हाल ही में जारी की गई थी और परीक्षा मई में आयोजित की जाएगी। फिर जेईई के लिए ऐसा क्यों नहीं किया जा सकता? सभी प्रवेश परीक्षाओं में एकरूपता होनी चाहिए।”
JEE-MAIN का दूसरा सत्र अप्रैल 2023 में छह, आठ, 10-12 तारीख पर होना है।

JEE-MAIN अभ्यर्थी आदित्य झा ने कहा, “असम बोर्ड (Assam Board) की प्रायोगिक परीक्षाएं 25 जनवरी से, बिहार बोर्ड की 10 जनवरी से, तेलंगाना बोर्ड की 20 जनवरी से हैं जबकि JEE-MAIN 24-31 जनवरी से है।”