झारखंड : हल्दीराम कंपनी के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने के पांच आरोपी गिरफ्तार

News Aroma Media

देवघर: देवघर जिला के साइबर थाना की पुलिस ने हल्दीराम कंपनी के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने के पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपियों के पास से 14 मोबाइल फोन, 15 सिम कार्ड, दो पासबुक और छह एटीएम कार्ड बरामद किये गये हैं।

रविवार को इस बाबत साइबर थाना के प्रभारी सुधीर पोद्दार ने पूरे मामले की जानकारी दी।

थाना प्रभारी ने बताया कि साइबर थाना की पुलिस ने सारठ थाना क्षेत्र के पिंडारी, खागा थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर और बुढ़ई थाना क्षेत्र के झिलुआ गांव से पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

जानकारी दी गयी कि गिरफ्तार आरोपियों में 35 वर्षीय अजमल शेख, 25 वर्षीय नूरुल इस्लाम शेख, 19 वर्षीय शाकिर अंसारी, 42 वर्षीय शम्सुल मियां और 30 वर्षीय असलम अंसारी शामिल हैं।

थाना प्रभारी ने बताया कि इन साइबर अपराधियों द्वारा साइबर ठगी की घटना को अंजाम देने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाये जाते थे। साइबर अपराधी फोन पर खुद को कस्टमर अधिकारी बताकर ठगी करते रहे।

इसके साथ ही ड्रीम 11, रम्मी और तीन पत्ती गेम के माध्यम से ठगी करते थे। इसके साथ साइबर अपराधी गूगल सर्च इंजन का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर लोगों को लॉटरी का प्रलोभन देकर पैसों की ठगी करते थे।

साथ ही ये साइबर अपराधी फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते रहे और उन्हें बताते रहे कि उनका एटीएम बंद होनेवाला है।

इसके अलावा केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर भी ठगी की जाती थी। इन आरोपियों द्वारा साइबर ठगी के लिए गूगल पे का भी सहारा लिया जाता था। साथ ही, साइबर अपराधियों द्वारा वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के माध्यम से भी ठगी की जाती थी।