CID ने धनबाद से साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार

Central Desk

Dhanbad Cyber Criminal: अपराध अनुसंधान विभाग (CID) के साइबर क्राइम थाना (Cyber ​​Crime Police Station) ने धनबाद से साइबर अपराधी संतोष कुमार मंडल को गिरफ्तार किया है। वह Dhanbad के चिरकुंडा का रहने वाला है।

इसके पास से एक मोबाइल फोन, दो सिम कार्ड और एक ATM बरामद किया गया है।

साइर DSP नेहा बाला ने शनिवार को बताया कि साइबर क्राइम थाने में दो मई को मामला दर्ज कराया गया था कि पीड़ित का मोबाईल अज्ञात साईबर अपराधियों ने Dhanbad Station के करीब चोरी कर विभिन्न बैंक खातो में कुल तीन लाख 25 हजार रुपये अवैध हस्तांतरण करते हुए साईबर ठगी कर ली है।

उन्होंने बताया कि चोरी किये मोबाईल से साइबर अपराधियों ने पीड़ित के मोबाईल का पासवर्ड खोलकर खाते से अवैध हस्तांतरण कर लिया । इस काम को करने के लिए साईबर अपराधियों के जरिये चोरी का मोबाईल का Lock Pattern खोला जाता है।

इसके बाद फोन में मौजूद पीड़ित के निजी और बैंकिग संबंधित जानकारी इकट्ठी करके बैंक रजिस्टर्ड सीम का प्रयोग कर Internet Banking का पासवर्ड और ईमेल ID रिसेट करके अलग-अलग बैंक खाता में Transaction कर लिया। साथ ही देवघर के विभिन्न ATM से पैसे की निकासी कर ली

गयी। पैसे ट्रांसफर करने के लिए साईबर अपराधी वर्द्धमान, पश्चिम बंगाल के विभिन्न बैंक खाताओं और फर्जी सीम का प्रयोग किया था।