Laptop खरीदने से पहले क्या आप इन बातों का रखते हैं ध्यान?, यहां जानें कुछ जरूरी बातें

News Aroma Media

नई दिल्ली: अक्सर जब हम कोई गैजेट या इलेक्ट्रॉनिक (Gadget or Electronic) सामान खरीदते हैं तो उसके लुक और डिजाइन पर ज्यादा ध्यान दे देते हैं। हम यह भूल जाते हैं कि इसे किस उपयोग के लिए खरीद रहे हैं।

ऐसा करने की बजाय हमें ये देखना चाहिए कि हम जो Laptop खरीदने जा रहे हैं, उस पर हमें क्या काम करना होगा, जैसे टेक्स्ट से संबंधित होगा, या ग्राफिक्स से संबंधित आदि।

उसी के अनुसार आपको अपने लैपटॉप का चयन करना चाहिए। इस तरह आप जान पाएंगे कि लैपटॉप दरअसल कितना जादुई गैजेट हो सकता है।

Laptop

कीमत और उपयोगिता

मार्केट में अलग-अलग उपयोग के अनुसार सस्ते से सस्ते और महंगे से महंगे लैपटॉप उपलब्ध हैं। आपको सबसे पहले तो ये निर्णय लेना है कि आप नया Laptop खरीदने के लिए अधिकतम कितना पैसा खर्च कर सकते हैं।

लैपटॉप खरीदते समय उसके ब्रांड और डिजाइन पर जाने की जगह आप अपने बजट और उपयोगिता (Budget And Utility) को ध्यान में रखें।

Laptop

स्क्रीन साइज और बैटरी

लैपटॉप में स्क्रीन और उसकी बैटरी का अच्छा तालमेल होना जरूरी है। अगर आप गेमिंग, एडिटिंग या फिर Movie देखने के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो बड़ी स्क्रीन आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगी।

वहीं अगर आपको छोटा-मोटा ऑफिस या स्कूल-कॉलेज (Office Or School-College) का काम रहता है और ट्रैवल भी करते रहते हैं, तो छोटी स्क्रीन साइज वाला लैपटॉप ही खरीदें। वहीं बैटरी का भी ध्यान रखें कि एक बार चार्ज होने के बाद 4-6 घंटे का बैकअप देने में सक्षम हो।

Laptop

रैम और प्रोसेसर

लैपटॉप की कीमत रैम और प्रोसेसर (RAM and Processor) पर ही निर्भर करती है। आप जितना हालिया प्रोसेसर लेंगे, आपका लैपटॉप उतना ही महंगा हो जाएगा। ऐसे में फिर से आपको अपनी जरूरत के हिसाब से फैसला करना है।

आपका प्रोसेसर जितना अच्छा होगा उतने ही बेहतर तरीके से आप मल्टी-टास्किंग कर पाएंगे। आप कम से कम 8 GB रैम वाला लैपटॉप जरूर खरीदें, जिससे आपका काम बिना किसी परेशानी से हो जाएगा। वहीं अगर गेमिंग और एडिटिंग के उद्देश्य से लैपटॉप खरीद रहें हैं, तो रैम और प्रोसेसर (RAM and Processor) और बेहतर होने चाहिए।

Laptop

स्टोरेज और कनेक्टिविटी

लैपटॉप में अच्छे स्टोरेज का होना भी बहुत जरूरी है। आजकल स्टोरेज के दो विकल्प SSD and HDD मिल जाते हैं। अगर आप बस हल्के काम के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं तो HDD स्टोरेज ही काम कर सकता है।

Laptop

वहीं गेमिंग और एडिटिंग (Gaming And Editing) जैसे कामों के लिए आपको SSD की जरूरत पड़ेगी।

वहीं आपके लैपटॉप में उपयोग के अनुसार कनेक्टिविटी पोर्ट्स (Connectivity Ports) का होना भी जरूरी है। इसके साथ एक दमदार एंटी वायरस सॉफ्टवेयर (Antivirus Software) खरीदना ना भूलें।