ना घर, ना गाड़ी, जमीन भी कर दी दान, जानें PM मोदी के पास कितनी है संपत्ति?

News Aroma Media

PM Narendra Modi Assets & Liabilities: पीएम नरेंद्र मोदी 2014 में देश के प्रधानमंत्री(PM) बने थे। उसके बाद 2019 में भी वह पीएम बने। उससे पहले पीएम मोदी 2001 मई 2014 तक, तीन बार गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। पीएम मोदी की संपत्ति की बात करें तो उनके पास आज के वक्त में कोई भी घर, गाड़ी नहीं है।

पीएम नरेंद्र मोदी की संपत्ति आखिरी चुनावी हलफनामे के मुताबिक पीएम मोदी के पास 2 करोड़ 51 लाख की संपत्ति है। वहीं पीएमओ कार्यालय की ओर दी लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी के पास कुल 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 31 मार्च 2022 तक पीएम मोदी के पास कुल 2,23,82,504 की कुल संपत्ति है। ये संपत्ति कैश में है और अलग-अलग बैंक खातों में जमा है।

पीएम मोदी के पास की ये सारी रकम उनके सीएम सैलरी और पीएम सैलरी से जमा हुए हैं। पीएम मोदी अपने पैसों का ज्यादा हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक की गांधीनगर शाखा में फिक्स डिपॉजिट की हुई है, जिसके ब्याज से उनकी संपत्ति में इजाफा होता है।

पीएम मोदी के पास आज के वक्त में कोई अचल संपत्ति नहीं है। पीएम मोदी के नाम पर अपना कोई भी घर नहीं है। पीएम मोदी के पास अपनी कोई कार भी नहीं है। पीएम मोदी पीएमओ की ओर से दी जाने वाली कार से यात्रा करते हैं।

पीएम मोदी के पास पहले परिवार के साथ जॉइंट ओनरशिप में गुजरात के गांधीनगर के सेक्टर-1 में 3531 वर्ग फुट का एक प्लॉट था। जिसमें 4 लोगों का मालिकाना हक था। लेकिन अब पीएम मोदी ने वह जमीन दान दे दी है। अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/A पर पीएम मोदी का अब कोई अधिकार नहीं है। पीएम मोदी ने कोई भी बॉन्ड, शेयर और म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं किया है। पीएम मोदी के पास 45 ग्राम की सोने की चार अंगूठियां हैं। जिसकी कीमत लगभग डेढ़ से दो लाख है।

पीएम मोदी ने पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपये के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) निवेश किए हैं। पीएम मोदी ने 1,89,305 रुपये की जीवन बीमा की पॉलिसी (LIC) भी ले रखी है। पीएम मोदी अपने पास 35 से 38 हजार रुपये कैश रखते हैं। पीएम मोदी की कमाई का सोर्स पीएम के तौर पर मिलने वाली सैलरी है।