Whatsapp पर भेजे गए इमोजी आपको सलाखों के पीछे न पहुंचा दें

News Aroma Media

नई दिल्ली : Whatsapp का इस्तेमाल वर्तमान समय में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। साथ ही यह हर स्तर पर लोगों के रुचिकर और काम का भी साबित हो रहा है।

यह सोशल एप पैसे भेजने से लेकर सामने वाले को अपनी भावनाएं व्यक्त करने तक काम में लिया जा रहा है। कुछ लोग जब अपने इमोशन को व्यक्त करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं तो वे व्हाट्सएप पर इमोजी का प्रयोग करते हैं।

लेकिन ऐसे लोगों अब अब इमोजी इस्तेमाल करने से सतर्क रहना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि अब आपने इमोजी भेजी तो आप सलाखों के पीछे भी जा सकते हैं।

इमोजी भेजा तो हो सकती है जेल

युवा अपनी भावनाएं व्यक्त करने को इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब व्हाट्सएप पर ‘रेड हार्ट’ इमोजी भेजने पर आपको जेल हो सकती है।

रिपोट्र्स के मुताबिक सऊदी अरब में व्हाट्सएप पर ‘रेड हार्ट’ इमोजी भेजना क्राइम हो सकता है. दरअसल, सऊदी साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने लोगों को व्हाट्सएप पर ‘रेड हार्ट’ इमोजी भेजने को लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि किसी भी व्यक्ति को ये इमोजी भेजना हरासमेंट क्राइम माना जा सकता है।

किसी ने कर दी शिकायत तो…………

अगर आपने किसी को भी व्हाट्सएप पर रेड हार्ट इमोजी भेजा है और रिसीवर आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करता है।

ऐसे में आपको जेल भी हो सकती है. सऊदी अरब की एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन ने बताया कि यदि रिसीवर पार्टी इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी के कानून के हिसाब से ‘रेड हार्ट’ इमोजी भेजने वाले व्यक्ति के दोषी पाया जाने पर उसे 2 से 5 साल की जेल हो सकती है।

इसके साथ ही 100,000 सऊदी रियाल यानी लगभग 19,90,000 रुपये फाइन भी भरना होगा. वहीं इस क्राइम को दोबारा करने पर अपराधी की मुसीबत और भी बढ़ जाएगी। ऐसे में उसे 5 साल की जेल और 300,000 सऊदी रियाल का फाइन भी भरना पड़ेगा।