चबाकर पानी पीने से स्किन, लिवर, किडनी और आंख से जुड़ी समस्या होती है दूर, जानें पानी पीने के 5 नियम

News Aroma Media

नई दिल्ली: आयुर्वेद के अनुसार पानी हमेशा धीरे-धीरे और बैठ कर पीने चहिए। ऐसा करने से शरीर के तापमान के अनुसार पानी शरीर के अंगों तक पहुंचे। सुबह से लेकर रात तक पानी को पीने के कुछ नियम हैं जो सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं।

माना जाता है कि सुबह खाली पेट पानी पीने से स्किन, लिवर, किडनी और आंख (Skin, Liver, Kidney Eyes) से जुड़ी समस्या दूर होती हैं।

आइए जानते हैं चबाकर जल पीने के फायदे…

चबाकर पानी पीने के फायदे

  • भोजन पाचन के लिए पानी को चबाकर पीना आवश्यक है। इसके ल‍िए मुंह को पानी में लेते हुए चबाते हुए पीना चाह‍िए।
  •  पानी को घुंट-घुंट कर पीने से क‍िडनी या ग्‍लैन ब्‍लैडर पर प्रेशर नहीं पड़ता है।
  • खाली पेट चबाकर पानी पीने से बॉडी डिटॉक्‍स होती है और रक्‍त शुद्ध होता है।
  • घुंट-घुंट पानी पीने से पेट अच्‍छी तरह साफ होता है और भोजन के पोषक तत्‍व शरीर अच्‍छे से ग्रहण करता है।

चबाकर पानी पीने से स्किन, लिवर, किडनी और आंख से जुड़ी समस्या होती है दूर, जानें पानी पीने के 5 नियम

ये हैं पानी पीने के 5 नियम

1. खाना खाते समय और खाना खाने के 30 से 40 मिनट तक पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

भोजन करते समय पानी पीने से शरीर में मोटापा और कब्ज जैसी शिकायत हो जाती है। किसी भी प्रकार का गर्म भोजन खाते समय या खीरा, तरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी बिल्कुल ना पिएं। यदि आप इस नियम को अपनाएं, तो आप हमेशा तंदुरुस्त रह सकते हैं।

3. सुबह के समय ठंडा पानी बिल्कुल ना पिएं। सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं। इसे पीने से पेट की चर्बी कम होती है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

4. व्यायाम करने के तुरंत बाद पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। व्यायाम करने से कुछ समय पहले पानी पी सकते हैं। ऐसा करने से मांसपेशियों में एनर्जी आती है और शरीर जल्दी थकता नहीं है।

5. खड़े होकर पानी कभी नहीं पीना चाहिए। खड़े होकर पानी पीने से शरीर के ज्वाइंट वाले हिस्से कमजोर हो जाते हैं। यदि आप इस नियम को अपनाएं, तो आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

6. यदि आपके शरीर में दस्त या उल्टी जैसी समस्या उत्पन्न हो रही हो, तो सादा पानी ना पिएं। पानी में नमक और चीनी मिलाकर पिएं।

Disclamer : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। News Aroma इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।