चीन में पहले आबादी दर को लेकर थी चिंता, अब शादी करने वाले भी घट रहे….

एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। CNN ने बताया कि चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2022 में करीब 68.3 लाख जोड़ों ने शादी की

News Aroma Media

हांगकांग : सार्वजनिक रिकॉर्ड (Public Records) उपलब्ध होने के बाद से चीन (China) में पिछले साल सबसे कम विवाह दर्ज किए गए।

इससे लगभग एक दशक से विवाह में जारी गिरावट और बढ़ गई है।

साथ ही जन्म दर में गिरावट (Decline in Birth Rate) से जनसांख्यिकीय संकट (Demographic Crisis) को लेकर सरकार की चिंता बढ़ गई है।

एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। CNN ने बताया कि चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2022 में करीब 68.3 लाख जोड़ों ने शादी की।

चीन में पहले आबादी दर को लेकर थी चिंता, अब शादी करने वाले भी घट रहे…. Earlier there was concern about the population rate in China, now marriages are also decreasing….

एक दशक पहले 130 लाख से अधिक जोड़ों ने की थी शादी

CNN ने बताया कि यह 2021 में 76.3 लाख विवाह पंजीकरण से लगभग 10.5 प्रतिशत कम है और 1986 के बाद से, जब मंत्रालय ने आंकड़े जारी करना शुरू किया था, सबसे कम है।

CNN के अनुसार, आंकड़े यह भी दर्शाते हैं कि 2013 में रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर पहुंचने के बाद से विवाह करने वालों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। एक दशक पहले 130 लाख से अधिक जोड़ों ने शादी की थी।

CNN ने बताया कि चीन की जनसंख्या 2022 में 60 से अधिक वर्षों में पहली बार प्रति 1,000 लोगों पर केवल 6.77 जन्मों के साथ कम हुई है। यह 1949 में कम्युनिस्ट चीन की स्थापना के बाद से सबसे कम जन्म दर है।चीन में पहले आबादी दर को लेकर थी चिंता, अब शादी करने वाले भी घट रहे…. Earlier there was concern about the population rate in China, now marriages are also decreasing….

कम विवाह और गिरते जन्मों के बीच सीधा संबंध

चीनी अधिकारी देश में कम विवाह और गिरते जन्मों के बीच सीधा संबंध देखते हैं, जहां सामाजिक मानदंड और सरकारी नियम अविवाहित जोड़ों के लिए बच्चे पैदा करना चुनौतीपूर्ण बनाते हैं।

CNN ने बताया कि अधिकारियों ने गिरावट को रोकने और उलटने के लिए कदम उठाए हैं, जो चीन के युवा वयस्कों को प्रभावित करने वाले वित्तीय दबावों के बीच आता है, जिसमें उच्च बेरोजगारी और रहने की बढ़ती लागत शामिल है।