… और अचानक दिल्ली-NCR, नोएडा और गाजियाबाद में भूकंप के तेज झटके ने…

भूकंप की तीव्रता इतनी जोरदार थी कि लोग अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। इससे पहले 3 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली और NCR में भूकंप के झटके लगे थे

News Aroma Media

Strong Earthquake Tremors in Delhi-NCR : दिल्ली-NCR, नोएडा और गाजियाबाद में रविवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं। दूसरी ओर हरियाणा के कई हिस्सों में भूकंप आया है।

भूकंप की तीव्रता इतनी जोरदार थी कि लोग अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। इससे पहले 3 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली और NCR में भूकंप के झटके लगे थे।

Earthquake in Uttarakhand, tremors jolt Delhi, north India; NDRF on high  alert | Latest News India - Hindustan Times

भूकंप की तीव्रता 3.1 थी

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक दिल्ली-NCR में आए भूकंप की तीव्रता 3.1 थी। भूकंप के झटके शाम 4 बजकर 8 मिनट पर महसूस किए गए थे।

भूकंप का केंद्र हरियाणा का फरीदाबाद बताया जा रहा है। रविवार को छुट्टी होने की वजह से लोग अपने घरों में ही थे, लेकिन जैसे ही धरती हिली, लोग बाहर की ओर भागे।

Strong tremors scare India, Pak as 6.6 earthquake strikes Afghanistan |  Latest News India - Hindustan Times

भूकंप क्यों आता है?

धरती की ऊपरी सतह सात टेक्टोनिक प्लेटों (Tectonic Plates) से मिल कर बनी है। जहां भी ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं वहां भूकंप का खतरा पैदा हो जाता है।

भूकंप तब आता है जब इन Plates एक दूसरे के क्षेत्र में घुसने की कोशिश करती हैं, प्लेट्स एक दूसरे से रगड़ खाती हैं, उससे अपार ऊर्जा निकलती है, और उस घर्षण या फ्रिक्शन से ऊपर की धरती डोलने लगती है, कई बार धरती फट तक जाती है, कई बार हफ्तों तो कई बार कई महीनों तक ये ऊर्जा रह-रहकर बाहर निकलती है और भूकंप आते रहते हैं, इन्हें आफ्टरशॉक (Aftershock) कहते हैं।