शिक्षा व्यक्ति की पूरी क्षमता को अनलॉक करने की कुंजी: द्रौपदी मुर्मू

Newswrap

हैदराबाद: राष्ट्रपति (President) द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने मंगलवार को कहा कि शिक्षा (Education) वह नींव है जिस पर राष्ट्र (Nation) का निर्माण होता है। यह प्रत्येक व्यक्ति की पूरी क्षमता को अनलॉक (Unlock) करने की कुंजी है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने आज हैदराबाद (Hyderabad) में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित एक समारोह में केशव मेमोरियल एजुकेशनल सोसाइटी (Keshav Memorial Educational Society) के छात्रों और संकाय सदस्यों को संबोधित किया।

उन्होंने क्षेत्रीय स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को प्रदर्शित करने वाले ‘हैदराबाद लिबरेशन मूवमेंट’ (Hyderabad Liberation Movement) पर एक फोटो (Photo) प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

न्यायमूर्ति केशव राव कोराटकर के आदर्शों को श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि केशव मेमोरियल एजुकेशनल सोसाइटी की गतिविधियाँ कई गुना बढ़ गई हैं। यह वृद्धि न्यायमूर्ति (Justice) केशव राव कोराटकर के आदर्शों को श्रद्धांजलि (Tribute) है जिनकी स्मृति में समाज की स्थापना की गई है।

राष्ट्रपति ने कहा कि हैदराबाद (Hyderabad) की मुक्ति की 75वीं वर्षगांठ का समारोह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है। यह इस क्षेत्र के लोगों और पूरे देश के लिए बहुत महत्व रखता है।

उन्होंने रामजी गोंड, तुर्रेबाज़ खान, कोमाराम भीम, सुरवरम प्रताप रेड्डी और शोयाबुल्ला खान सहित हैदराबाद की मुक्ति के लिए लड़ने वाले बहादुर नेताओं को श्रद्धांजलि (Tribute) अर्पित की। उन्होंने कहा कि उनकी वीरता और बलिदान को हमेशा याद किया जाएगा और उनका सम्मान किया जाएगा।