10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को शिक्षा मंत्रालय दे रहा छात्रवृत्ति, जानें कितने पैसा मिल रहा

News Alert

नई दिल्ली: छात्रवृत्ति (Scholarship) लेने को इच्छुक छात्र और छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा मंत्रालय ने (Ministry of Education) विद्याधन छात्रवृत्ति की शुरुआत की है।

Scholarship

इसमें मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके लिए 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करने का मौका है। जो छात्र मैट्रिक 2022 में 75 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किये हों, वो इस छात्रवृत्ति के (Scholarship) हकदार होंगे।

ये दस्तावेज देना होगा

ऑनलाइन आवेदन के (Online Application) साथ छात्रों को मैट्रिक का अंक पत्र देना होगा। इसके अलावा जिन छात्रों की पारिवारिक आय दो लाख रुपये से कम होगी, वो इस छात्रवृत्ति में (Scholarship) शामिल होंगे। इसमें चयनित छात्र और छात्राओं को दस हजार रुपये सालाना दिये जाएंगे।

Scholarship

प्रदर्शन अच्छा रहा तो होगा इज़ाफ़ा

अगर छात्र का प्रदर्शन इंटर में अच्छा रहा तो डिग्री कोर्स को करने में भी प्रति वर्ष दस से 60 हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति आगे भी दी जायेगी।

मेधावी छात्रों के लिए योजना

पटना DEO अमित कुमार ने बताया कि आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के मेधावी विद्यार्थियों के (Meritorious Students) लिए विद्याधन स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 की (Scholarship Program) शुरुआत की गयी है।

Scholarships

 

इसका मकसद मेधावी छात्रों का पंचायत और प्रखंड स्तर पर चयन करना है। जिससे पैसे के अभाव में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

बता दें कि इस तरह की सरकार कई योजनाएं चला रही है। होनहार विद्यार्थी (Bright Student) इसका लाभ लेकर अपनी पढ़ाई आगे जारी रख सकते हैं। हालांकि विद्याधन योजना को काफी बेहतर माना जा रहा है।