मशहूर फिल्म निर्देशक कुमार साहनी का निधन

Central Desk

Kumar Sahni Passes Away: मशहूर फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक कुमार साहनी (Kumar Sahni) का निधन हो गया। उन्होंने 83 साल की उम्र में आखिरी सांस ली।

famous-film-director-kumar-sahni-passes-away

उन्हें ‘माया दर्पण’, ‘तरंग’, ‘ख्याल गाथा’ और ‘कस्बा’ जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता था। निर्देशन के साथ कुमार ने लेखक और शिक्षक के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके निधन से Industry में शोक का माहौल है।

कुमार साहनी की फिल्में

famous-film-director-kumar-sahni-passes-away

लरकाना में 7 दिसंबर 1940 को जन्मे कुमार बाद में अपने परिवार के साथ मुंबई में बस गए। उन्होंने अपनी फिल्म की शिक्षा पुणे फिल्म Institute से पूरी की।

बाद में कुमार फ्रांस चले गये। उन्होंने Robert Bresson की फिल्म उने फेम डूस के लिए सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। निर्मल वर्मा की कहानी पर आधारित कुमार साहनी की ‘माया दर्पण’ ने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। कुमार ने ‘तरंग’, ‘ख्याल गाथा’, ‘कस्बा’ और ‘चार अध्याय’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्देशन किया है।

फिल्म जगत में शोक की लहर

कुमार साहनी ने वर्ष 1989 में ”ख्याल गाथा” और वर्ष 1991 में ”भवनाथरन” का निर्माण किया। वर्ष1997 में कुमार साहनी ने Rabindranath Tagore के उपन्यास ‘चार अध्याय’ पर आधारित फिल्म बनाई।

फिल्म में ओडिसी डांसर Nandini Ghoshal ने मुख्य भूमिका निभाई थी। कुमार के निधन से फिल्म जगत में शोक की लहर है।