WhatsApp पर आ रहे इंटरेनशनल कॉल्स से लग रहा है डर? तो अभी अपने फोन में करें ये सेटिंग

दरअसल वॉट्सऐप पर इन दिनों इंटरेनशनल कॉल्स भारी संख्या में आ रहे हैं, भारत में कई यूजर्स को आईएसडी कोड से वॉट्सऐप पर आडियो और वीडियो कॉल्स आ रहे हैं

News Aroma Media

WhatsApp Scam : Instant Messaging Platform वॉट्सऐप (WhatsApp) इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। WhatsApp पर आ रहे हैं स्पैम कॉल्स चारों ओर चर्चा का विषय बना हुआ है।

दरअसल WhatsApp  पर इन दिनों International calls भारी संख्या में आ रहे हैं। भारत में कई यूजर्स को आईएसडी कोड से वॉट्सऐप पर आडियो और वीडियो कॉल्स (Audio and Video Calls on Whatsapp) आ रहे हैं।

Whatsapp में स्पैम कॉल्स का मामला (Spam Calls Issue) इतना बढ़ गया है कि यह मामला सरकार तक पहुंच गया। तो अगर आपके वॉट्सऐप पर भी इंटरनेशनल नंबर से कॉल आती है तो आपको इससे बचने की जरूरत है।

WhatsApp पर आ रहे इंटरेनशनल कॉल्स से लग रहा है डर? तो अभी अपने फोन में करें ये सेटिंग-Feeling scared of international calls coming on WhatsApp? So now do this setting in your phone

इन लोकेशन से आती है स्पैम कॉल्स

Whatsapp पर जिन ISD Code  से Calls आ रहे है उनकी ज्यादातर लोकेशन इथियोपिया, मलेशिया, वियतनाम जैसे देश हैं। हैकर्स (Hackers) इन दिनों स्कैम के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर आप इंटरनेशनल कॉल (International Call) के स्कैम से बचना चाहते हैं तो आपको एहतियात बरतने की जरूरत है। आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपके Whatsapp Number पर कोई इंटरनेशनल कॉल आती है तो आपको क्या करना चाहिए।

WhatsApp पर आ रहे इंटरेनशनल कॉल्स से लग रहा है डर? तो अभी अपने फोन में करें ये सेटिंग-Feeling scared of international calls coming on WhatsApp? So now do this setting in your phone

स्पैम कॉल्स से बचने के लिए फोन में करें यह सेटिंग

– अगर आपको Whatsapp r International नंबर से Calls  आ रही है तो आप इससे बचने के लिए Whatsapp के प्राइवेसी कंट्रोल (Privacy Control) का इस्तेमाल जरूर करें।

– इंटरनेशनल नंबर से Whatsapp पर काल आए तो आप उसे रिसीव न करें, Call कट होने के बाद उसे तुरंत ब्लाक कर दें। अगर आप आईएसडी कॉल को रिसीव करते हैं तो आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

– अगर आपको किसी इंटरनेशनल नंबर से Whatsapp पर मैसेज आता है और उसमें आपके लॉटरी जीतने या फिर जैकपॉट लगने की बात कही जाती है तो इसके लालच में न आएं और न ही उस मैसेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

– अगर आपने अपने अकाउंट पर सिक्योरिटी के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन (Two Step Verification) नहीं लगया है तो आज ही इसे एक्टिव कर लें। इससे यह फायदा होगा कि अगर आपका अकाउंट कोई एक्सेस करना चाहएगा दूसरी डिवाइस पर तो उसे Password की जरूरत होगी।

– वॉट्सऐप पर इंटरनेशनल कोड (International Code on Whatsapp) वाले नंबर से Calls  या फिर किसी प्रकार का Message आने पर अपने स्मार्टफोन को थोड़ी देर के लिए Flight Mode  में कर दें या फिर फोन को बंद कर दें।