मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू

Central Desk

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने एक महीने की देरी से मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू कर दी है।

जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की नियुक्ति में हो रही देरी को दरकिनार कर शिक्षा विभाग ने एक बार फिर से इसके लिए सचिव महीप कुमार सिंह को विशेष अधिकार दिया है।

जानकारी के अनुसार अब 18 दिन में जैक को लगभग आठ लाख विद्यार्थियों का फार्म भरना है। जैक की ओर से 13 नवंबर तक ऑनलाइन फार्म जमा होगा। विलंब शुल्क के साथ छात्र 14 से 18 नवंबर तक फार्म जमा कर सकेंगे।

इसी तरह चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क 17 नवंबर तक जमा किया जा सकता है। इस दौरान सभी विद्यार्थियों को फार्म भरने के लिए स्कूल आना होगा। इन्हें स्कूल की ओर से एक फार्म दिया जायेगा।

सभी विद्यार्थियों को तय समय में ये फार्म सही सही भरकर स्कूल में जमा करना होगा। इनसे फीस की राशि भी ली जायेगी। जैक की ओर से सभी स्कूल के प्राचार्य को लॉग इन आईडी और पासवर्ड दिया गया है।

यहां उनके स्कूल के सभी छात्रों का ब्यौरा भी है। यहां उन्हें केवल स्टूडेंट्स को सेलेक्ट करके सब्मिट करना है। इतना करने के बाद फार्म भरा जायेगा।

बताया जाता है कि जैक की ओर से मैट्रिक परीक्षा 2022 दो चरण में ली जायेगी। पहली परीक्षा दिसम्बर 2021 में, जबकि दूसरी परीक्षा अप्रैल में ली जायेगी।