G20 Summit : न रूस के प्रेसिडेंट आ रहे और न चीन के, विदेश मंत्री ने कहा…

भारत में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन में पहले रूस के President Putin और फिर बाद में चीन के President Xi Jinping कि नहीं आने की पुष्टि हो चुकी है। इस मुद्दे पर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं।

News Aroma Media

G20 Summit : भारत में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन में पहले रूस के President Putin और फिर बाद में चीन के President Xi Jinping कि नहीं आने की पुष्टि हो चुकी है। इस मुद्दे पर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं।

लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन में कौन शामिल हो रहा है और कौन नहीं, इसके बजाय ज्वलंत मुद्दों पर सदस्य देशों की ओर से अपनाई गई स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने एक समाचार चैनल में चर्चा में भाग लेते हुए यह बात कही।

पुतिन ने पीएम मोदी से की थी बात

विदेश मंत्री ने कहा कि इस हफ्ते होने वाले शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व वहां के प्रधानमंत्री ली कियांग और रूस का प्रतिनिधित्व वहां के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे। पुतिन ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया था और बताया था कि सम्मेलन में वह नहीं आ पा रहे हैं, क्योंकि उन्हें यूक्रेन में सैन्य अभियान पर ध्यान केंद्रित करना है।