सेना में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, BSF ने कई पदों पर दिया भर्ती का एक और मौका, 12वीं पास…

पोस्ट वाइज एजुकेशन क्वालिफिकेशन और आयु सीमा अलग-अलग हैं। आवेदकों की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 25-30 वर्ष तक ही होनी चाहिए

News Desk

BSF Recruitment 2024: देश के अधिकतर युवा भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का सपना देखते हैं। तो अगर आप भी सेवा में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है।

दरअसल बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने ग्रुप B-ग्रुप C पदों पर आवेदन का एक और मौका दिया है। इन पदों के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार BSF की आधिकारिक वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई 2024है।

इन पदों पर होगी भर्ती

बताते चलें BSF भर्ती 2024 अभियान के माध्यम से पैरामेडिकल स्टाफ, कॉन्स्टेबल, सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर समेत कई पदों पर कुल 144 रिक्तियों को भरा जाएगा। ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस 11 जुलाई को रीओपन की गई। अब उम्मीदवार, 25 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा और एडमिट कार्ड की डिटेल्स उचित समय पहले जारी कर दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स

हेड कॉन्स्टेबल (वेटरनरी): 4 पद
कॉन्स्टेबल (कैनेलमेन): 2 पद
सब-इंस्पेक्टर (SI) ग्रुप बी: 03 पद
कॉन्स्टेबल ग्रुप सी: 34 पद
SI स्टाफ नर्स ग्रुप बी: 14 पद
ASI ग्रुप सी: 85 पद
इंस्पेक्टर (लाइब्रेरियन): 02 पद
कुल खाली पदों की संख्या – 144

शैक्षणिक योग्यता

कॉन्स्टेबल टेक्निकल (OTRP, SKT, फिटर, कारपेंटर आदि) पद पर 10वीं पास के बाद संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट और तीन साल अनुभव मांगा गया है। वहीं कॉन्स्टेबल केनेलमैन पद पर 10वीं पास और 2 साल का अनुभव मांगा गया है।
इसके अलावा 12वीं पास के बाद संबंधित क्षेत्र में कार्य अनुभव और बैचलर डिग्री प्राप्त उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

पोस्ट वाइज एजुकेशन क्वालिफिकेशन और आयु सीमा अलग-अलग हैं। आवेदकों की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 25-30 वर्ष तक ही होनी चाहिए।