झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, अब परीक्षा की तैयारी के लिए सरकार देगी 1 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

भरे हुए आवेदन फॉर्म को उम्मीदवारों को जनजातीय कल्याण आयुक्त कार्यालय, कल्याण परिसर, द्वितीय तल, बलिहार रोड, मोरहाबादी, रांची-834008, झारखंड में जमा करना

News Desk

Good news for the youth of Jharkhand:सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे झारखंड के उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी है। UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को अब सरकार की ओर से वित्तीय सहायता के रूप में 1 लाख रुपए दी जाएगी।

दरअसल झारखंड सरकार ने एक नई वित्तीय सहायता योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले SC/ST कैटेगरी छात्रों को मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू की तैयारी के लिए 1 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, योजना की घोषणा करते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय (गुमला) की एक अधिकारी अलीना दास ने बताया कि वित्तीय सहायता “मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना” का हिस्सा है। इस सहायता का उद्देश्य पात्र उम्मीदवारों को उनके करियर की आकांक्षाओं के महत्वपूर्ण चरण में महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करके सशक्त बनाना है।

केवल इन उम्मीदवारों को मिलेगी वित्तीय सहायता

० आवेदकों ने झारखंड से इंटरमीडिएट और अंडरग्रेजुएट
परीक्षा पास की हो। साथ ही वे राज्य की अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति कैटेगरी से आते हों।

० पूरे परिवार की आय प्रति वर्ष 2.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा है, तो छात्र इस सहायता का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

० प्रत्येक उम्मीदवार केवल एक बार ही इस योजना का लाभ उठा सकता है।

० जिन उम्मीदवारों ने पहले ही सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए राज्य सरकार से फ्री कोचिंग की सहायता ली है, वे इस सहायता के लिए अयोग्य माने जाएंगे।

वित्तीय सहायता के लिए कैसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार 2 अगस्त 2024 शाम ​​6 बजे तक www.jharhand.gov.in और www.jstcdc.org.in इन दो आधिकारिकवेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद जमा किए गए आवेदन फॉर्म पर विचार नहीं किया जाएगा।

वित्तीय सहायता के लिए महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट

० झारखंड रेजिडेंट सर्टिफिकेट
० कास्ट सर्टिफिकेट
० इनकम सर्टिफिकेट
० UPSC प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड
० UPSC प्रारंभिक परीक्षा पास की है या नहीं। उसका सबूत दिखाना होगा।
० इसी के साथ मांगे जाने पर इन सभी सर्टिफिकेट की कॉपी सेल्फ अटैच्ड कर जमा करनी होगी।

भरे हुए आवेदन फॉर्म को उम्मीदवारों को जनजातीय कल्याण आयुक्त कार्यालय, कल्याण परिसर, द्वितीय तल, बलिहार रोड, मोरहाबादी, रांची-834008, झारखंड में जमा करना होगा। उम्मीदवार आवेदन फॉर्म को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भी भेज सकते हैं।