कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार सतर्क, जारी की नई कोरोना गाइडलाइंस, 30 सितंबर तक बढ़ाया

News Aroma Media

नई दिल्ली: देशभर से कोरोना संक्रमण के 40 हजार से ज्यादा नए मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। अबतक कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है।

नए मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। दक्षिण भारत के राज्य केरल में हालात अभी भी खराब हैं, ऐसे केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विभिन्न गाइडलाइंस का पालन करने को कहा है। इसको लेकर एक ऑर्डर जारी किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से शनिवार को जारी किए गए निर्देशों के अनुसार अब कोविड-19 संबंधित सभी प्रोटोकाल 30 सितंबर तक जारी रहेंगे।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस में इन आदेशों का पालन करने के लिए कहा गया है।

कुछ राज्य को छोड़कर राष्ट्रीय स्तर पर महामारी के मामलों में कमी

आने वाले त्योहारों के सीजन को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को सतर्क करते हुए स्थानीय प्रतिबंध लागू करने की सलाह दी है ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

देशभर में जारी कोविड-19 दिशानिर्देशों को एक महीने के लिए बढ़ाते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आज कहा कि कुछ राज्य को छोड़कर राष्ट्रीय स्तर पर महामारी के मामलों में कमी है।

उन्होंने 25 अप्रैल और 28 जून को जारी किए गए एडवाइजरी का जिक्र किया और कहा, ‘संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मामलों में बढ़त के साथ ही चेतावनी भरे संकेतों की पहचान करना अहम है ताकि इसे रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें।’

सुरक्षा के लिए टेस्टिंग और मानिटरिंग जारी रखें

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से आने वाले त्योहारों के मौसम में सतर्क रहने को कहा है।

मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि त्योहारों के दौरान अधिक भीड़-भाड़ न हो इसका ध्यान रखा जाए और पांच नीतियों- टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड के लिए उपयुक्त व्यवहार पर फोकस जारी रखें।

इसके अलावा जिन इलाकों में संक्रमण कम है वहां सुरक्षा के लिए टेस्टिंग और मानिटरिंग जारी रखें।

संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने चाहिए

  • जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने चाहिए।
  • आने वाले फेस्टिव सीजन में भीड़ को एकत्र होने से रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए और अगर जरूरी हो तो भीड़ को रोकने के लिए स्थानीय स्तर पर पाबंदियां भी लागू की जानी चाहिए।
  • भीड़ वाले स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का सख्ती से पालन होना चाहिए। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए राज्यों को
  • टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड से संबंधित व्यवहार के पालन पर खास ध्यान देना चाहिए।
  • राज्य सरकारों को कोविड के प्रसार को कम करने के लिए अपने प्रयासों को लगातार बढ़ाएं।
  • राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अनुरोध है कि वे बीमारी के संचरण को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए अपने प्रवर्तन प्रयासों को बढ़ाएं।
  • राज्यों से प्राप्त Weekly Enforcement Data दर्शाते हैं कि फेसमास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, कोविड नियमों के उल्लंघन पर फाइन लगाने से संक्रमण का ग्राफ गिरा है।
  • सभी राज्य सरकारें वैक्सीनेशन पर खास धयान रखें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें।
  • जिन इलाकों में वायरस नहीं फैला है या कम है, वहां भी टेस्टिंग को बढाया जाए।