राज्यपाल CP राधाकृष्णन ने बहेरा पंचायत की महिलाओं के साथ किया संवाद

कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल के द्वारा पेंशन योजना से संबंधित रफ़ी जमा अंसारी, मो. कमालुद्दीन, मनरेगा योजना से इंद्री मसोमत, पनबा देवी को जॉब कार्ड वितरित किया गया

News Aroma Media

हजारीबाग: राज्यपाल CP Radhakrishnan ने सोमवार को हजारीबाग (Hazaribagh) जिला अंतर्गत चुरचू प्रखंड के बहेरा पंचायत (Behera Panchayat) की महिलाओं के साथ संवाद स्थापित किया।

उन्होंने सखी मंडल की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए उनके मेहनत, लगन की तारीफ़ की।

परंपरागत तरीके से किया गया माननीय राज्यपाल का स्वागत

उन्होंने महिला सखी मंडल के उत्पादों को पहचान दिलाने का हरसंभव मदद दिलाने का भरोसा दिलाया।

साथ ही महिलाओं की स्वावलंबन के लिए सरकार की योजनाओं से जोड़कर उनके उत्पादों को बाजार से जोड़ने के लिए कहा।

उन्होंने महिला समूह की प्रशंसा करते हुए समाज के विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए कहा।

राज्यपाल CP राधाकृष्णन ने बहेरा पंचायत की महिलाओं के साथ किया संवाद Governor CP Radhakrishnan interacted with the women of Bahera Panchayat

महिला सखी मंडल के उत्पादों को पहचान दिलाने का हरसंभव मदद दिलाने का भरोसा

कजरी कॉटन (Cotton) बुनकर सहयोग समिति की ओर से उत्पादित साड़ी के बेहतर डिजाइन (Design) एवं तकनीकी Update के लिए दक्षिण भारत से सहयोग तथा आवश्यक तकनीकी मदद दिलाने का भरोसा राज्यपाल ने दिया ।

संवाद के क्रम में राज्यपाल ने ग्रामीण महिलाओं से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) की जानकारी हासिल की तथा प्रशासन को सभी योग्य परिवारों को गैस कनेक्शन से जोड़ने का निर्देश दिया।

इस क्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी हासिल की तथा छूटे हुए सभी योग्य परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) से पक्का मकान दिलाने के लिए कहा।

राज्यपाल CP राधाकृष्णन ने बहेरा पंचायत की महिलाओं के साथ किया संवाद Governor CP Radhakrishnan interacted with the women of Bahera Panchayat

SHG के लिए भवन उपलब्ध कराने का निर्देश

साथ ही महिला मंडलों को अपने आर्थिक गतिविधि बढ़ाने के लिए बैंक लोन लेने में किसी प्रकार परेशानी न हो, इसके लिए प्रशासन को बैंक के साथ आवश्यक समन्वय बनाकर लोन दिलाने को कहा।

सखी मंडलों को उनके आर्थिक गतिविधि संचालित करने सहित बैठक आदि करने आदि के लिए पंचायत स्तर पर SHG के लिए भवन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

राज्यपाल CP राधाकृष्णन ने बहेरा पंचायत की महिलाओं के साथ किया संवाद Governor CP Radhakrishnan interacted with the women of Bahera Panchayat

गांव को पक्का सड़क से जोड़ने के लिए प्रशासन को किया निर्देशित

इस पर उपायुक्त ने कहा जिला के DMFT फंड से सभी पंचायतों में SHG समूह के लिए भवन उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान किया गया है।

साथ ही बहेरा पंचायत के गांव को पक्का सड़क से जोड़ने के लिए प्रशासन को निर्देशित किया।

इस दौरान मारसल बुनकर सहयोग समिति के सुनीता देवी पिपरी आदिवासी ट्रस्ट के उर्मिला देवी, लालमुनी कुमारी, संगीता देवी आदि ने सखी मंडल से जुड़कर उनके जीवन में आए बदलाव एवं आर्थिक स्वावलंबन की अपनी कहानी के बारे में राज्यपाल महोदय से अपने अनुभव एवं विचार साझा किए।

बच्चों से मिलकर Toffee वितरित की

कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल के द्वारा पेंशन योजना (Pension Scheme) से संबंधित रफ़ी जमा अंसारी, मो. कमालुद्दीन, मनरेगा योजना से इंद्री मसोमत, पनबा देवी को जॉब कार्ड वितरित किया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के दो लाभुक पानपति देवी, ममता देवी को प्रधानमंत्री आवास का स्वीकृति पत्र दिया गया।

JSLPS के जरबा आजीविका महिला संकुल संगठन को ₹1 करोड़ का चेक प्रदान किया गया। अपने भ्रमण के दौरान राज्यपाल ने बच्चों से मिलकर उन्हें टॉफी (Toffee) वितरित की।

भ्रमण के क्रम में राज्यपाल ने सखी मंडलों के द्वारा निर्मित उत्पादों से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं चुरचू नारी फार्मर प्रोड्यूसर ग्रुप (Churchu Nari Farmer Producer Group) के द्वारा की जा रही तरबूज की खेती का अवलोकन किया।

इस दौरान माननीय राज्यपाल का सखी मंडल की महिलाओं के द्वारा स्वागत परंपरागत तरीके से किया गया।