गुमला DC ने खनन एवं सड़क सुरक्षा पर की बैठक

News Aroma Media

गुमला: उपायुक्त सुशांत गौरव (Sushant Gaurav) की अध्यक्षता में आज सड़क सुरक्षा एवं खनन टॉस्क फोर्स समिति की बैठक (Road Safety and Mining Task Force Committee Meeting) हुई।

बैठक में अवैध बालू, पत्थर, बॉक्साइट, लकड़ी आदि की तस्करी पर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। साथ ही मुख्य चौक चौराहों पर लगातार चेकिंग करते हुए अवैध तस्करी (Illegal Trafficking) की रोकथाम युद्धस्तर पर करने का निर्देश दिया।

उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि अवैध तस्करी के मामले (Illegal Smuggling Cases) पर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। फर्जी नंबर प्लेट लगाकर गाड़ी चालकों पर नजर रखने का निर्देश दिया।

सुरक्षा व्यवस्थाओं को बढ़ाने का निर्देश दिया

पॉल्यूशन कंट्रोल के संबंध में संबंधित अधिकारी को जिले के हर मुख्य स्थानों में जाकर प्रदूषण जांच करने का निर्देश दिया। साथ ही किसी भी दुकान, कंपनी आदि द्वारा पॉल्यूशन कंट्रोल के नियम (Pollution Control Rules) के विपरीत कार्य करने वाले पर बिना किसी सुनवाई के कार्रवाई करने का सख्त निर्देश दिया।

सड़क सुरक्षा के संबंध में सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते स्थिति को देखते हुए सड़क सुरक्षा की टीम को ब्लैक स्पॉट वाले क्षेत्रों का आंकलन करते हुए वहां की सुरक्षा व्यवस्थाओं (Security Systems) को बढ़ाने का निर्देश दिया ।

मुआवजा राशि अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया

सड़क दुर्घटना (Road Accident) के पीड़ितों को उचित मुआवजा राशि अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा ऑटो एवं रिक्शा के पीछे सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों एवं दुर्घटना पीड़ितों के मदद करने से मिलने वाले लाभ आदि के विषय में आवश्यक जानकारियों का पोस्टर चिपकाने का निर्देश दिया।

बैठक में मुख्य रूप से जिला वन प्रमंडल अधिकारी, SDO सदर, जिला खनन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी (Transport Officer) सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।