G-20 समिट में भाग लेने भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, PM मोदी संग…

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए हमारे सम्मानित अतिथियों का हार्दिक स्वागत है। हवाई अड्डे पर जनरल वीके सिंह ने जो बाइडेन का गर्मजोशी से स्वागत किया।”

Newswrap

नई दिल्ली : PM मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अपने आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने देर शाम नई दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने आवास पर औपचारिक स्वागत किया।

अमेरिका मे लोगो से लोगो के संबध बढ़ेंगे

मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पोस्ट में कहा कि हमारी मुलाकात बहुत सार्थक रही। हमने कई विषयों पर चर्चा की। इससे भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और लोगों से लोगों के संबंध आगे बढ़ेंगे। हमारे देशों के बीच की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाती रहेगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मुलाकात की जानकारी देते हुए एक्स पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जो बाइडेन ने नई दिल्ली में बातचीत की। उनकी चर्चा में कई तरह के मुद्दे शामिल रहे। इससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और गहरे होंगे।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए शुक्रवार को भारत पहुंचे। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा है। जी-20 के दौरान वह दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाले मुद्दों पर अन्य नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

केंद्रीय मंत्री के साथ भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने संक्षिप्त बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत पहुंचने पर हवाई अड्डे पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने उनका स्वागत किया। भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी भी अपनी बेटी के साथ इनसेंट एयरपोर्ट पर मौजूद थे। राष्ट्रपति बाइडेन ने गार्सेटी से बातचीत की। केंद्रीय मंत्री के साथ भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने संक्षिप्त बातचीत की।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने नर्तकों के उस समूह का भी उत्साहवर्धन किया, जिन्होंने उनके स्वागत में पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पोस्ट में कहा, “जी20 शिखर सम्मेलन के लिए हमारे सम्मानित अतिथियों का हार्दिक स्वागत है। हवाई अड्डे पर जनरल वीके सिंह ने जो बाइडेन का गर्मजोशी से स्वागत किया।”