गुटेरेस ने आर्मेनिया-अजरबैजान के विदेश मंत्रियों का बैठक में स्वागत किया

Central Desk

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को आर्मेनिया और अजरबैजान के विदेश मंत्रियों की बैठक का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि इस तरह के प्रयासों से नार्गोनो-कराबाख संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान होगा।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से एक बयान में कहा, महासचिव 24 सितंबर को उनके तत्वावधान में हुई आर्मेनिया और अजरबैजान के विदेश मंत्रियों की संयुक्त बैठक पर ओएससीई (यूरोप में सुरक्षा और सहयोग के लिए संगठन) मिन्स्क समूह के संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर सह-अध्यक्षों के बयान का स्वागत करते हैं।

बयान में कहा गया है, नार्गोनो-कराबाख में और उसके आसपास शत्रुता के एक साल बाद, महासचिव को विदेश मंत्रियों के स्तर पर सीधे जुड़ाव की बहाली से प्रोत्साहित किया जाता है और उम्मीद है कि इस तरह के प्रयास बकाया मुद्दों को हल करने और पहुंच के लिए व्यापक बातचीत के एक स्थायी शांतिपूर्ण समझौता के हिस्से के रूप में जारी रहेंगे।

गुटेरेस ने ओएससीई मिन्स्क समूह के सह-अध्यक्षों और ओएससीई अध्यक्ष-इन-ऑफिस के व्यक्तिगत प्रतिनिधि के प्रयासों के लिए अपना पूरा समर्थन दोहराया।

उन्होंने सभी संबंधितों से क्षेत्र के लोगों के लाभ के लिए सभी स्तरों पर शांति और सहयोग को आगे बढ़ाने पर अपना ध्यान केंद्रित करने का अनुरोध किया।

बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र अपने चल रहे मानवीय, सुधार, विकास और शांति निर्माण कार्यों के माध्यम से इस तरह के प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार है।

ओएससीई मिन्स्क समूह के सह-अध्यक्षों में फ्रांस, रूस और अमेरिका के प्रतिनिधि शामिल हैं। 1988 से नार्गोनो-कराबाख के पहाड़ी क्षेत्र को लेकर आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच संघर्ष चल रहा है।

1994 के बाद से शांति वार्ता हुई है जब युद्धविराम हुआ, लेकिन छिटपुट मामूली झड़पें हुई हैं। 27 सितंबर, 2020 को संपर्क रेखा पर सशस्त्र संघर्ष का एक नया दौर छिड़ गया।