ज्ञानवापी परिसर के अन्य तहखानों के खोलने पर हुई सुनवाई, अब फिर 15 फरवरी को…

ज्ञानवापी परिसर में बंद अन्य सभी तहखानों का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) से सर्वे कराने की मांग पर मंगलवार को अदालत (Court) में सुनवाई हुई। अब, याचिका की सुनवाई 15 फरवरी को होगी।

Central Desk
#image_title

Gyanvapi Complex: ज्ञानवापी परिसर (Gyanvapi Complex) में बंद अन्य सभी तहखानों का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) से सर्वे कराने की मांग पर मंगलवार को अदालत (Court) में सुनवाई हुई। अब, याचिका की सुनवाई 15 फरवरी को होगी।

जिला जज की Court में सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष की ओर से मामले में आपत्ति जताई गई। कहा गया कि तहखाने में सर्वे कराने से मस्जिद को क्षति पहुंचेगी। मामले में Court ने दोनों पक्षों को सुना। इसके बाद High Court में मामले की चल रही सुनवाई के कारण सभी पक्षकारों की सहमति से 15 फरवरी को अगली तारीख तय की गई।

सुनवाई के लिए 15 फरवरी की तिथि तय

हिंदू पक्ष के अधिवक्ता (Advocate) मदन मोहन यादव ने बताया कि कार्यवाहक जिला जज अनिल कुमार (पंचम) की अदालत ने ज्ञानवापी परिसर में बंद अन्य सभी तहखानों का ASI से सर्वे कराए जाने का आदेश देने की आग्रह वाली याचिका पर सुनवाई के लिए 15 फरवरी की तिथि तय की है।

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में पक्षकार और विश्‍व वैदिक सनातन संघ की सदस्य राखी सिंह ने अपनी याचिका में काशी विश्‍वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सभी बंद तहखानों का ASI से सर्वेक्षण कराने का आदेश देने का आग्रह किया।

दोनों पक्षों को सुनने के बाद जिला अदालत ने अगली तिथि तय कर दी

वकील ने बताया कि इस पर मुस्लिम पक्ष अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के अधिवक्ताओं ने आपत्ति जताते हुए कहा कि उच्च न्यायालय का ऐसा कोई आदेश नहीं है। ऐसे में शेष तहखानों के सर्वेक्षण का आदेश देने का कोई आधार नहीं है।

यादव ने बताया कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद जिला अदालत ने अगली तिथि तय कर दी है। अधिवक्ता सौरभ तिवारी ने कहा कि ASI की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, ज्ञानवापी में आठ तहखाने हैं। इनमें से एस-1 और एन-1 तहखाना का सर्वे नहीं हुआ है। इन दोनों तहखानों के भीतर प्रवेश करने का जो रास्ता है, उसे ईंट-पत्थर से बंद कर दिया गया है।