हमास-इजराइल जंग के कारण गाजा के 96% लोग गरीबी में, ESCWA ने…

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ESCWA के एक बयान के हवाले से कहा, इसकी तुलना 2017-2018 में गाजा की 45 प्रतिशत गरीबी दर से की गई है

News Aroma Media

गाजा : पश्चिमी एशिया के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग (ESCWA) ने कहा है कि इजराइल और हमास (Israel and Hamas) के बीच बढ़ते संघर्ष के कारण गाजा के लगभग 96 प्रतिशत लोग गरीबी में डूब गए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ESCWA के एक बयान के हवाले से कहा, इसकी तुलना 2017-2018 में गाजा की 45 प्रतिशत गरीबी दर से की गई है।

विज्ञप्ति में ESCWA की कार्यकारी सचिव रोला दश्ती के हवाले से कहा गया, ”भले ही युद्धविराम पर सहमति हो और मानवीय सहायता को गाजा में प्रवेश की अनुमति दी जाए, गरीबी और अभाव आने वाले वर्षों में आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को प्रभावित करेगा।”

कम से कम 1,400 लोग मारे गए

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय (International Community) पर अब गाजा को पर्याप्त मात्रा में महत्वपूर्ण मानवीय सहायता का प्रवाह सुनिश्चित करना एक अनिवार्य जिम्मेदारी है।

संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने बार-बार होने वाले संघर्षों के मूल कारणों को संबोधित करने वाली शांति प्रक्रिया के अनुरूप, तत्काल मानवीय जरूरतों से परे गाजा के लिए एक पुनर्प्राप्ति और सतत विकास योजना के डिजाइन और अधिनियमन का भी आह्वान किया।

इजराइल और हमास (Israel and Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से संघर्ष जारी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हिंसा में अब तक गाजा में लगभग 7,028 फिलिस्तीनी और इजराइल (Palestinians and Israel) में कम से कम 1,400 लोग मारे गए हैं।