खुशखबरी! WHO से मंजूरी के बाद लॉन्च हुई Malaria Vaccine, जानें एक डोज की कीमत

मलेरिया वैक्सीन (Malaria Vaccine) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मंजूरी मिलने के बाद, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने संयुक्त रूप से मलेरिया वैक्सीन 'R21/Matrix-M™' का लॉन्च सोमवार को किया।

Central Desk

Malaria Vaccine: मलेरिया वैक्सीन (Malaria Vaccine) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मंजूरी मिलने के बाद, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने संयुक्त रूप से मलेरिया वैक्सीन ‘R21/Matrix-M™’ का लॉन्च सोमवार को किया।

इस Vaccine का प्रयोग पश्चिमी अफ्रीका के Cote d’Ivoire में शुरू किया गया है, जहां बच्चों को पहले लगाया जा रहा है।

वैक्सीन की कीमत और उपलब्धता

SII के सीओ अदार पूनावाला ने बताया कि R21/Matrix-M™ वैक्सीन की कीमत प्रति खुराक सिर्फ 4 अमेरिकी डॉलर (लगभग 334.31 भारतीय रुपये) है। इसके साथ ही, कंपनी ने सालाना 100 मिलियन खुराक तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

पश्चिमी अफ्रीका में वैक्सीन का प्रयोग

वैक्सीन के शुरूआती चरण में Cote d’Ivoire के 16 इलाकों में 2,50,000 बच्चों को यह Vaccine लगाई जा रही है। कुल 656,600 खुराकें प्राप्त हुई हैं, जो वैक्सीन की वितरण में मददगार साबित होंगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के विशेष उद्देश्य

पूनावाला ने बताया कि इस Vaccine के द्वारा मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी, जिससे लाखों जिंदगियां बच सकती हैं। उन्होंने भविष्य के लिए भी ताकतवर व्यवस्था तैयार करने का ऐलान किया है।

मलेरिया वैक्सीन की अन्य जानकारी

पिछले साल, WHO द्वारा मलेरिया Vaccine को मंजूरी मिलने के बाद, SII को वैक्सीन बनाने की अनुमति मिली थी। कंपनी ने इसके लिए 10 करोड़ खुराक तैयार करने की क्षमता हासिल की है, जो आने वाले दो साल में दोगुनी होने की उम्मीद है। वैक्सीन का उपयोग वर्तमान में घाना, नाइजीरिया, और बुर्किना फासो में किया जा रहा है।