हेल्थ

WHO की चेतावनी: 180 करोड़ वयस्कों को बीमारी का खतरा, ये है कारण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि दुनिया भर में लगभग एक तिहाई वयस्क, यानी लगभग 180 करोड़ लोग, 2022 में शारीरिक गतिविधि के अनुशंसित स्तरों को पूरा नहीं कर पाए हैं.

WHO Alert On Youth Health: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि दुनिया भर में लगभग एक तिहाई वयस्क, यानी लगभग 180 करोड़ लोग, 2022 में शारीरिक गतिविधि के अनुशंसित स्तरों को पूरा नहीं कर पाए हैं.

इस अध्ययन से पता चलता है कि वयस्कों में शारीरिक निष्क्रियता (Physical Inactivity) में चिंताजनक वृद्धि दर्शाई गई है, जो 2010 और 2022 के बीच लगभग 5 प्रतिशत बढ़ गई है.

WHO की चेतावनी: 180 करोड़ वयस्कों को बीमारी का खतरा, ये है कारण HEALTH NEWS WHO's warning: 180 crore adults are at risk of disease, this is the reason

अनुमान है कि यदि यह प्रवृत्ति जारी रहती है, तो 2030 तक शारीरिक निष्क्रियता का स्तर 35 फीसदी तक बढ़ सकता है. वैश्विक लक्ष्यों के मुताबिक, वर्तमान में शारीरिक निष्क्रियता को कम करने के लिए 2030 तक काम करने की आवश्यकता है, लेकिन इसमें अभी भी कई चुनौतियाँ हैं।

WHO की सिफारिश है कि वयस्कों को हर सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता या 75 मिनट तीव्र-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए, जो ह्रदयाघात, Stroke , टाइप 2 मधुमेह, मानसिक समस्याएं, और कैंसर जैसी अनेक बीमारियों के जोखिम को कम करती है।

WHO की चेतावनी: 180 करोड़ वयस्कों को बीमारी का खतरा, ये है कारण HEALTH NEWS WHO's warning: 180 crore adults are at risk of disease, this is the reason

इस अध्ययन का प्रकाशन WHO के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था और ये नए अवसरों को उजागर करता है, जो शारीरिक गतिविधि में वृद्धि के माध्यम से सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker