इन लोगों को भूल कर भी नहीं करना चाहिए अंडे का सेवन, रोजाना अंडे खाने वाले जान लें ये बात

अंडे में सिर्फ Protein ही नहीं, कैल्शियम, Vitamin, मिनरल्स जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

Central Desk

Egg Side Effects : प्रोटीन से भरपूर अंडे (Eggs) का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। आप सुबह अपने ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक में अंडे को शामिल कर सकते है।

आपको बता दें कि अंडे में सिर्फ Protein ही नहीं, कैल्शियम, Vitamin, मिनरल्स जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

लेकिन एक ओर जहां अंडे को खाने के खूब सारे फायदे होते हैं तो वहीं इसके कुछ नुकसान (Egg Side Effects) भी होते हैं।

Boiled Eggs

दरअसल कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रस्त लोगों को भूल कर भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे लोगों के लिए अंडे का सेवन बेहद ही हानिकारक हो सकता है।

तो चलिए आज आपको बताते हैं की किन बीमारियों में अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. पाचन संबंधी समस्या

Digestion

अगर आप Digestion संबंधी समस्या से परेशान हैं तो आप भूलकर भी अंडे का सेवन ना करें। क्योंकि अंडा धीरे से पचता है और ये आपकी पाचन की समस्या को और बढ़ा सकता है।

2. कोलेस्ट्रॉल की समस्या

High Cholesterol

जिन लोगों को Cholesterol की समस्या है उन्हें अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए। खासकर अंडे का पीला वाला हिस्सा। क्योंकि अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो ये कोलेस्ट्रॉल की समस्या को और बढ़ा सकता है।

3. दिल के मरीज

Heart problems

दिल के मरीजों को कई चीजें खाने से परहेज होता है। अगर आप हार्ट की समस्या (Heart problems) से परेशान हैं तो आप अंडे सा सेवन करने से बचें। क्योंकि इससे Blood Circulation में रुकावट पैदा हो सकती है।

4. दस्त के दौरान

Diarrhea

अगर आपको दस्त (Diarrhea) की समस्या है तो आप भूलकर भी अंडे का सेवन ना करें। क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है, जो पेट खराब होने पर और परेशानी बढ़ा सकता है।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह जानकारी किसी भी Expert द्वारा नहीं दी गई है। इससे संबंधित कोई भी कदम उठाने से पूर्व अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

x